scriptअलर्ट : 2 दिनों में भारी बारिश की चेतावनी | Weather department warns heavy rainfall for next 2 days | Patrika News

अलर्ट : 2 दिनों में भारी बारिश की चेतावनी

locationहोशंगाबादPublished: Aug 21, 2019 01:00:35 pm

Submitted by:

sandeep nayak

मध्यप्रदेश की तरफ शिफ्ट हुई मानसून द्रोणिका

Chhattisgarh Weather Live Update Heavy Rainfall alert in 8 districts

Chhattisgarh Weather Live Update Heavy Rainfall alert in 8 districts

होशंगाबाद। एक बार फिर से मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। पिछले कुछ दिनों से मानसून की सक्रियता कम रही है। लेकिन अगले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। मानसून के सक्रिय होने वाले हालात बनने से होशंगाबाद संभाग में आने वाले 2 दिन तक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसके लिए चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक भारी वर्षा होती है तो तीसरी बार तवा डेम के गेट खोलने के हालात बन सकते हैं।
यह बन रही वजह
मौसम विभाग के अनुसार भोपाल एवं होशंगाबाद के मौसम को प्रभावित करने वाले कारकों में कम दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और उससे सटे झारखंड और बिहार पर बना हुआ है। उससे संबंधित एक चक्रवात समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक है जिसका झुकाव ऊचांई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर है। मानसून द्रोणिका का पश्चिमी छोर समुद्र तल पर हिमालय की तलहटी के करीब चला गया है और पूर्वी छोर गोंडा, लो प्रेशर एरिया रांची, पुरुलिया, दीघा और दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी से उत्तर पूर्व की ओर से होकर गुजरता दिख रहा है । इससे पूरे मप्र में ३ से ४ दिन अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। होशंगाबाद बाद में अगले २ दिनों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

दिन भर खुले रहे 3 गेट
तवा बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश के कारण पानी की आवक बांध में बनी हुई है। अभी बांध में करीब 20 हजार क्यूसेक पानी की आवक हो रही है। बांध प्रबंधन को 30 अगस्त तक वाटर लेवल 1163 फीट रखना है। मंगलवार को बांध का लेवल 1163.90 फीट होने से सुबह से ही 3 गेटों को 3 फीट की ऊंचाई तक खोल दिया गया था। यह गेट दिनभर खुले रहे।
मानसून द्रोणिका का विस्थापन
मानसून द्रोणिका का विस्थापन मप्र की तरफ होने से 3-4 दिन तेज बारिश होने के आसार है। अगले दो दिन तक संभाग में भारी बारिश हो सकती है।
व्हीएस यादव, मौसम विशेषज्ञ होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो