scriptWeather Update: दिन में तपिश, शाम को बारिश, बारिश से 9 डिग्री लुढ़का पारा, आज फिर इन 14 जिलों में होगी बारिश | Weather Update: Mercury rolled 9 degrees due to rain in bhopal | Patrika News

Weather Update: दिन में तपिश, शाम को बारिश, बारिश से 9 डिग्री लुढ़का पारा, आज फिर इन 14 जिलों में होगी बारिश

locationहोशंगाबादPublished: Sep 15, 2020 11:13:25 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

कई सारे सिस्टम एक साथ करा रहे है बारिश…

भोपाल। राजधानी भोपाल में लगातार मौसम अपने तेवर बदल रहा है। दिन चढ़ते ही लोग तेज गर्मी और उमस से बेहाल हो रहे हैं लेकिन शाम होते-होते बौछारें (weather forecast) पड़ने से लोगों को उमस से राहत मिल रही है। बता दें कि कुछ ऐसा ही हाल रहा सोमवार का। शहर में दिन में तेज और तीखी धूप थी लेकिन शाम के 5 बजने के बाद अचानक आई बारिश (heavy rain) ने मौसम सुहाना कर दिया।

दिन में तीखी धूप से तापमान सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा 33.7 डिग्री दर्ज किया गया। दोपहर बाद बादल छाए और कई जगहों में बारिश शुरू हो गई। इसका असर यह हुआ कि रात 8:30 बजे पारा गिरकर 24.8 डिग्री पर आ गया था। भोपाल में अब तक 49.27 इंच बारिश हो चुकी है। यह सामान्य बारिश से 9.15 इंच ज्यादा है।

rain_in_rajasthan.jpg

विभाग का कहना है कि हवा जितनी ऊपर जाती है उतनी ठंडी हो जाती है साथ ही उसमें नमी के ठहराव की क्षमता भी कम होती जाती है। ऊपर तापमान कम होने पर हवा में नमी को धारण करने की क्षमता भी कम हो जाती है। इससे वह बूंदों के रुप में बदल जाती है और बारिश कराती है।

इन सिस्टम के कारण हो रही बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में रविवार से कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। मानसून द्रोणिका सागर से होकर गुजर रही है। एक द्रोणिका (ट्रफ) उत्तरी महाराष्ट्र से केरल कोस्ट तक बनी हुई है। इन तीन सिस्टम के सक्रिय रहने से प्रदेश में कुछ स्थानों पर बरसात हो रही है। पूर्वोत्तर अरब सागर, पूर्वी विदर्भ और दक्षिण पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवात बने हैं। आने वाले दो दिनों बारिश की गतिविधियों में तेजी आने की उम्मीद है।

विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने प्रदेश भर में आने वाले 1 से 2 दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इंदौर, उज्जैन, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, खरगोन बुरहानपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी मंडला, बालाघाट जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, सागर संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो