scriptयहां बिताएं सितम्बर के वीकेन्ड | weekend Spend here | Patrika News

यहां बिताएं सितम्बर के वीकेन्ड

locationहोशंगाबादPublished: Sep 06, 2017 02:18:00 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

सितंबर माह में सरकारी कर्मचारियों को काफी सुकून मिलेगा। इसका कारण इस माह अवकाश की संख्या अधिक होना है।

september weekend

september weekend

 होशंगाबाद। सितम्बर के मौसम के वीकेन्ड की शुरुआत हो चुकी है। हर कोई छुट्टी मनाने के लिये खासकर पिकनिक स्पॉट पर जाना पसंद करता है,जब बात बच्चों की छुट्टियों की आती हैं तो वह भी अपनी इन वीकेन्ड को एन्जॉय करने के लिए पहाड़ों की सैर, खूबसूरती और कूल जगहों का चुनाव करना पसंद करते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारें में बताएगे, यहां पर आप वीकेन्ड के एन्जॉय करने के साथ ठंडक का अहसास भी कर सकते हैं। तो आइए जानते है इन जगहों के बारे में…
छुट्टीयों में कहां जाया जा सकता है घूमने
पंचमढ़ी, मध्य प्रदेश
मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित पचमढ़ी मध्य भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में एक है। यह चारों ओर से पहाड़ी से घिरा हैं। यहां पर देखने के लिए बहुत सी गुफाएं, जंगल और बैम्बू फॉरेस्ट हैं। गर्मियों के मौसम में यहां आकर आप ठंडक महसूस करेंगे।
मढई, मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित जबलपुर – इटारसी मार्ग पर स्थित पिपरिया स्टेशन से 45 कि.मी. एवं सोहागपुर से 25 कि.मी. की दूरी पर है, यहां पर देखने के लिए बहुत से खूबसूरत जानवर, पक्षियां व हरियाली से घिरा हुआ हैं।
चूरना,मध्यप्रदेश
सडक मार्ग होशंगाबाद -बैतूल मार्ग पर स्थित भौंरा से 50 कि.मी की दूरी पर स्थित हैं यहां की खूबसूरती केा देखने के लिए सभी जगह सें सेलानी आते हैं।
सितंबर माह में सरकारी कर्मचारियों को काफी सुकून मिलेगा। इसका कारण इस माह अवकाश की संख्या अधिक होना है। दरअसल इस माह कुल 10 अवकाश रहेंगे, जिस कारण कामकाज भी प्रभावित होगा। सितंबर में कुल 10 दिन का अवकाश है यही कारण है शासकीय कामकाज रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है।
एक दिन का अवकाश तो आठ दिन की छुट्टी
द्वितीय और तृतीय शनिवार को शासकीय अवकाश रहता है ऐसे में यदि कर्मचारी चतुर्थ शनिवार की छुट्टी ले लेता है तो उसे शनिवार-रविवार मिलाकर कुल आठ दिन का अवकाश मिलेगा। हालांकि इस माह पांच शनिवार है। शासकीय कार्यालयों में अवकाश की वजह से सिर्फ शिक्षा ही नहीं बल्कि दूसरे विभागों में भी कामकाज प्रभावित हो रहा है।
99 दिन का मिल रहा अवकाश
मप्र शासन द्वारा जारी की गई सूचना के तहत इस बार शासकीय कर्मचारियों को 99 दिन का अवकाश मिल रहा है। सामान्य, एच्छिक व साप्ताहिक अवकाश और माह के द्वितीय और तृतीय शनिवार को मिलाकर प्रदेश के शासकीय कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों को साल के 365 दिनों में से कुल 101 दिनों का अवकाश मिल रहा है। इन अवकाशों में 21 सामान्य, 3 ऐच्छिक, 53 रविवार, 12 द्वितीय शनिवार व 12 तृतीय शनिवार शामिल हैं। हालांकि इस वर्ष 9 अप्रैल को महावीर जयंती रविवार को थी और अब एक अक्टूबर को मोहर्रम भी रविवार को है इस वजह से दो दिन कम हो गए फिर भी शासकीय कार्यालयों के कर्मचारियों साल के 365 दिन में 99 दिन अवकाश रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो