बैमोसम बारिश, समर्थन मूल्य पर 25 मार्च से खरीदी का फरमान जारी

खेतों में नमी के कारण नहीं पकी गेहूं की फसल

By: poonam soni

Updated: 22 Mar 2020, 04:43 PM IST

होशंगाबाद। बेमौसम बारिश और नमी से इस बार गेहूं की कटाई पिछड़ गई है। पिछले सालों में 15 मार्च से कटाई शुरू हो जाती थी, लेकिन इस बार खेतों में खड़ी गेहूं की फसल पकने में अभी एक सप्ताह से अधिक का समय ओर लगेगा। जिसकी वजह से समर्थन मूल्य पर होने वाली खरीदी भी देरी से शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि शासन ने 25 मार्च से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शुरू करने का एलान किया है। जिसके लिए जिले भर में 196 खरीदी केंद्र बनाए जा चुके हैं। कृषि उपसंचालक जितेंद्र सिंह ने कहा कि बारिश अधिक होने और मौसम में नमी की वजह से कटाई पिछड़ गई है। कृषि विभाग के मुताबिक इस साल जिले के 3 लाख 8 हजार हेक्टेयर भूमि में गेहूं की फसल लगाई गई है।

196 केंद्रों पर होगी खरीदी
जिला उपार्जन समिति के अनुमोदन पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए 196 उपार्जन केंद्र स्थापित किए हैं। तहसील होशंगाबाद में 13, डोलरिया में 17, बाबई में 27, सोहागपुर में 29, पिपरिया में 19, बनखेड़ी में 22, इटारसी में 19, सिवनीमालवा में 50 केंद्र बनाए हैं।

मंगल भवन निर्माण में गड़बड़ी का मामला
सीएम हेल्पलाइन में की गई विधायक निधि से बनाए गए मंगल भवन में गड़बड़ी की शिकायत
होशंगाबाद. विधायक निधि से सनखेड़ा पंचायत में बनाए गए सामुदायिक मंगल भवन के निर्माण में गड़बड़ी का मामला उजागर होने के बाद ग्रामीणों ने शनिवार को सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की गई है। शिकायतकर्ता सनखेड़ा माता मोहल्ला में रहने वाले ब्रजेश चौरे ने निर्माण में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है। शिकायतकर्ता ब्रजेश ने यह भी बताया कि उनके द्वारा पंचायत सनखेडा में मंगल भवन के कार्य की गुणवत्ता ठीक नहीं होने की जानकारी एक महीने से दी जा रही थी। बावजूद इसके ध्यान नहीं दिया गया। जिसके बाद अब फ्लोर धंस गया और दीवार ढ़ह गई है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017-18 में स्वीकृत मंगल भवन हाल ही में बनकर तैयार हुआ है। शुक्रवार को मंगल भवन के फ्लोर की मिट्टी भसकने से साइड की दीवार ढ़ह गई थी। सनखेड़ा में सामुदायिक मंगल भवन वर्ष 2017-18 में स्वीकृत किया गया था। जिसके निर्माण के लिए विधायक ने अपनी निधि से 2 लाख 50 हजार रुपए स्वीकृत किए गए थे।

poonam soni
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned