scriptकहां बनाएं आंगनवाड़ी नहीं मिल रही जगह | Where can not find anganwadi | Patrika News

कहां बनाएं आंगनवाड़ी नहीं मिल रही जगह

locationहोशंगाबादPublished: Jan 19, 2020 05:57:46 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

बने हुए आंगनवाड़ी भवन हो रहे बर्बाद

Where can not find anganwadi

patrika News

इटारसी. शहर में आंगनवाड़ी केंद्र स्वीकृत हैं लेकिन जगह नहीं होने से आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण नहीं हो पा रहा है। कुछ स्थानों पर असमंसज के कारण भी आंगनबाड़ी केंद्र नहीं बन पा रहे हैं ऐसे में किराए केे भवनों में ही आंगनवाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इसके अलावा दो वार्ड में तो बन चुके भवन भी खाली पड़े-पड़े खंडहर में तब्दील होने लगे हैं।
शहर में कुल ९२ मुख्य आंगनवाड़ी है जबकि ५२ मिनी आंगनवाड़ी केंद्र हैं। यदि हर वार्ड में जगह उपलब्ध हो जाए तो हर वार्ड में आंगनवाड़ी केंद्र बन सकते हैं लेकिन जगह की समस्या के कारण जो स्वीकृत है वह आंगनवाड़ी केंद्र भी नहीं बन पा रहे हैं।
यह है समस्याएं
– आंगनवाड़ी केंद्र पुराने वार्डों के अनुसार स्वीकृत थी बाद में सीमांकन हो गया अब केंद्र का निर्माण कहां इसके कारण केंद्र नहीं बन पा रहे हैं।
– अतिक्रमण होने से केंद्र का निर्माण नहीं हो पा रहा है।
– वार्ड नंबर ३० में है अतिक्रमण
वार्ड ३० पत्ती बाजार क्षेत्र में एक आंगनवाड़ी केंद्र स्वीकृत हैं। यहां केंद्र का निर्माण होना है लेकिन सरकारी जमीन पर कब्जा है। यहां अतिक्रमण हटेगा इसके बाद केंद्र का निर्माण हो सकेगाा।
– वार्ड २६ में भी है स्वीकृत
वार्ड २६ में भी एक आंगनवाड़ी केंद्र स्वीकृत है लेकिन यहां केंद्र के लिए जगह भी है लेकिन असमंजस के कारण केंद्र का निर्माण नहीं हो पा रहा है क्योंकि पुराने वार्डों के अनुसार आंगनवाड़ी स्वीकृत हुई थी और सीमांकन के बाद वार्डों की स्थिति बदल गई है।
– यहां राशि चली गई वापस
वार्ड नंबर ३ हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में एक ७ लाख ८० हजार रुपए स्वीकृत हुए थे। यहां भवन भी बन गया था लेकिन बाउंड्रीवॉल नहीं बन पाई इससे यह केंद्र चालू नहीं हो पाया है। अब बाउंड्रीवॉल के लिए फिर से टेंडर होंगे। वार्ड ३ में ही सरदार पटेलपुरा स्कूल की टूटी बिल्डिंग के स्थान पर केंद्र निर्माण हो सकता है। इसके लिए पार्षद को प्रस्ताव देना होगा।
– यहां बर्बाद हो रहा बना हुआ भवन
वार्ड २१ आसफाबाद के जनता स्कूल में तो एक आंगनवाड़ी भवन बन गया था। इस भवन में पहले बिजली और पानी का इंतजाम नहीं था बाद में यहां बिजली का मीटर लगवाया जो बिल जमा नहीं होने पर वापस निकाला भी जा चुका है। यहां बाउंड्रीवॉल नहीं होने से यह केंद्र शुरू नहीं हो पाया। बाउंड्रीवॉल का निर्माण नगर पालिका को करना था जो नपा ने नहीं बनाई। बाउंड्रीवॉल इसलिए जरूरी है क्योंकि पास ही पानी की टंकी है और उसकी सीढिय़ां खुली है इसलिए केंद्र के चारों ओर बाउंड्रीवॉल जरूरी है। केंद्र शुरू नहीं होने स अब बना बनाया भवन बर्बाद होने लगा है।
– यहां हैं केंद्र की आवश्कता
ओझा बस्ती समरसता नगर के आसपास एक आंगनबाड़ी की आवश्यकता है। यहां अंबेडकर नगर झुग्गी, बंगाली कॉलोनी, आइसीडीसी के मकान भी बने हैं। पार्षद अमृता ठाकुर के अनुसार इस क्षेत्र में एक आंगनवाड़ी केंद्र होना चाहिए क्योंकि इस वार्ड के लिए जो आंगनवाड़ी केंद्र है वह दूर है जिससे इन क्षेत्रों के बच्चे आंगनवाड़ी केंद्र नहीं जा पाते।
कुछ वार्डों में आंगनवाड़ी केंद्र बनना है। वार्ड ३ में प्रस्ताव नहीं मिला है और वार्ड ३० में अतिक्रमण है जिसे हटवाएंगे। जहां भवन बने हुए जल्द ही उन केंद्रों में आंगनवाडिय़ां शुरू कराई जाएगी।
हरेंद्र नारायण, एसडीएम इटारसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो