पूरे प्रदेश में किसानों को क्यों दर्द दे रही मूंग... प्रशासन भी परेशान 

पूरे प्रदेश में किसानों को क्यों दर्द दे रही मूंग... प्रशासन भी परेशान 

harinath dwivedi | Publish: Jun, 21 2017 02:23:00 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

किसी भी फसल की अच्छी पैदावार किसानों के चेहरे पर खुशी लेकर आती है। इस बार स्थिति उल्टी है। पूरे जिले में हुई मूंग की अच्छी पैदावार किसानों को दर्द रही है।

होशंगाबाद. किसी भी फसल की अच्छी पैदावार किसानों के चेहरे पर खुशी लेकर आती है। इस बार स्थिति उल्टी है। पूरे जिले में हुई मूंग की अच्छी पैदावार किसानों को दर्द रही है। किसान जिले की मंडियों समय पर खरीदी के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन प्रशासन उनकी समस्या का हल नहीं निकाल पा रहा है। इससे आए दिन विवाद की स्थिति बन रही है। पिपरिया, सोहागपुर, बानापुरा, सिवनी मालवा, इटारसी और सोहागपुर की मंडियों में आए दिन प्रदर्शन हो रहे हैं।

होशंगाबाद में मंडी समिति एवं किसानों की मांग पर जिला प्रशासन ने मंगलवार से आईटीआई रोड स्थित कृषि उपज मंडी में खरीदी केंद्र खोला है। मूंग की खरीदी सांवलखेड़ा सोसायटी करेगी। पहले ही दिन मंडी में किसान मूंग से भरी करीब सौ से अधिक टै्रक्टर-ट्रॉलिया लेकर पहुंचे, लेकिन ट्रॉलियों को रिजेक्ट किए जाने से किसान भड़क गए। मंडी गेट पर प्रदर्शन किया। सूचना पर एसडीएम रितु चौहान एवं तहसीलदार राजेश बोरासी मौके पर पहुंचे। किसानों को समझाईश देकर शांत कराया। तहसीलदार ने स्वयं ट्रॉलियों में भरी मूंग का जायजा लिया। देर शाम तक भी सोसायटी किसानों से मूंग की खरीदी शुरू नहीं सकी। आंधी-बारिश की संभावनाओं को देखते हुए ट्रॉलियों को मंडी के शेडों में खड़े करवाया गया। किसान रतजगा करेंगे। मंडी में आए किसानों मूंग की 5 हजार 225 रुपए प्रति क्विंटल के मान से खरीदी बुधवार सुबह से शुरू होगी। किसानों ने कहा है कि अगर मूंग को रिजेक्ट किया गया तो मंडी गेट पर धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।  

शाम को आए बारदाने, नहीं कटे टोकन 
मंडी के खरीदी केंद्र पर शाम को बारदाने आ सके। करीब 40 किसानों के ऑफ लाइन पंजीयन किए गए। इनकी मूंग की बिना खरीदी के ट्रॉलियों को मंडी शेड में खड़े करवा दिया गया। सोसायटी प्रबंधक सुरेश वर्मा ने बताया कि प्रतिदिन 40 किसानों को उनके मोबाइल पर मैसेज भेजकर मूंग की खरीदी के लिए बुलाया जाएगा। मंगलवार को आए किसानों से बुधवार सुबह मूंग की खरीदी की जाएगी।  

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned