scriptवन्यप्राणी गणना …. कामती परिक्षेत्र की मढ़ई बीट में बाघ, तेंदुआ, भालू के मिले पगमार्क, सोनकुत्ता भी दिखा | Wildlife census .... The tiger, leopard, bear found pugmark, sonkutta | Patrika News

वन्यप्राणी गणना …. कामती परिक्षेत्र की मढ़ई बीट में बाघ, तेंदुआ, भालू के मिले पगमार्क, सोनकुत्ता भी दिखा

locationहोशंगाबादPublished: Jan 21, 2020 02:22:47 pm

Submitted by:

govind chouhan

एसटीआर में वन्यप्राणियों की ट्रांजिट लाइन के आधार पर हो रही गणना, पहले तीन दिन होगी मांसाहारी जीवों की गणना

patrika.com

वन्यप्राणी गणना …. कामती परिक्षेत्र की मढ़ई बीट में बाघ, तेंदुआ, भालू के मिले पगमार्क, सोनकुत्ता भी दिखा

सोहागपुर. सतपुड़ा टाईगर रिजर्व क्षेत्र में सोमवार से छह दिवसीय वन्यप्राणी गणना का काम सोमवार से शुरू हो गया है। पहले दिन कामती परिक्षेत्र की मढ़ई बीट में बाघ, तेंदुआ, भालू की मौजूदगी के साक्ष्य मिले हैं। एसटीआर कर्मचारियों को मढ़ई बीट में सोनकुत्ता भी दिखा। गणना ट्रांजिट लाइन के आधार पर की जा रही है। एसटीआर असिस्टेंट डायरेक्टर आरएस भदौरिया ने बताया कि एसटीआर उपवनमंडल सोहागपुर में बागड़ा बफर व कामती परिक्षेत्र में बीटीगार्ड 20, 21 व 22 जनवरी को बाघ, तेंदुआ, भालू, जंगली कुत्ता आदि मांसाहारी जीवों की गणना करेंगे। इसके बाद 23, 24 व 25 जनवरी को शाकाहारी जीवों की गणना करेंगे। भदौरिया ने बताया कि एसटीआर की सभी 10 रेंज की बीटों में गणना प्रारंभ की गई है, प्रत्येक गणना दल में एक वनरक्षक के साथ दो चौकीदार हैं। इसके अलावा अधिकारी निरीक्षण भी कर रहे हैं।
पगडंडी पर मिले बाघ के पगमार्क
मढ़ई बीट में सुबह आठ बजे दल को रेस्ट हाउस लौटते समय बाघ के ताजे पगमार्क मिले। वहीं मढ़ई से कुछ दूर जंगली कुत्ते भी दिखे। गणना के दौरान बाघ, तेंदुआ, भालू, जंगली कुत्ता के साक्ष्य मिले हैं। जिनमें विष्टा, पगमार्क, पेड़ों पर इन जीवों द्वारा की गई खरोंच शामिल हैं। जिन्हें मोबाइल एप से अक्षांश व देशांतर के साथ उल्लेखित किया है। इसके अलावा लोकेशन की टैङ्क्षगग व समय का उल्लेख भी किया जा रहा है कि किस समय पर साक्ष्य को जंगल की कौन सी बीट के किस स्थान अथवा लोकेशन पर देखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो