scriptकोयंबटूर प्रशिक्षु एसडीओ का दल देगा मढ़ई वन्यजीव सरंक्षण ट्रेनिंग | Wildlife Conservation Training | Patrika News

कोयंबटूर प्रशिक्षु एसडीओ का दल देगा मढ़ई वन्यजीव सरंक्षण ट्रेनिंग

locationहोशंगाबादPublished: Aug 18, 2019 12:23:40 pm

Submitted by:

poonam soni

दक्षिण भारत के कोयंबटूर से मढ़ई पहुंचा 35 सदस्यीय दल

madhai

कोयंबटूर प्रशिक्षु एसडीओ का दल देगा मढ़ई वन्यजीव सरंक्षण ट्रेनिंग

सोहागपुर. एसटीआर के कोर एरिया में मानसून के दौरान पर्यटन तो बंद है, लेकिन इसका उपयोग वन विभाग में के प्रशिक्षुओं को ट्रेनिंग के लिए किया जा रहा है। फिलहाल में दक्षिण भारत के कोयंबटूर ट्रेनिंग सेंटर से आए प्रशिक्षु एसडीओ मढ़ई के कोर व बफर एरिया में वन्यजीवों के संरक्षण की जानकारी ले रहे हैं। दल में पूरे भारत से एसडीओ पद के लिए चयनित प्रशिक्षु शामिल हैं।

कोयंबटूर ट्रेनिंग सेंटर के नेतृत्व में होगी ट्रेनिंग
एसटीआर असिस्टेंट डायरेक्टर आरएस भदौरिया ने बताया कि गत दिनों ही दल ने कोयंबटूर ट्रेनिंग सेंटर के प्रशिक्षक व सीसीएफ मनजीत सिंह के नेतृत्व में होश्ंागाबाद में एसटीआर संचालक एसके सिंह के कार्यालय में आमद दी। इसके बाद सभी प्रशिक्षु मढ़ई पहुंचे जहां भदौरिया सहित मढ़ई रेंज आफिसर मुकेश डुडवे ने सभी का स्वागत किया तथा कोर एरिया के लिए अधिकारियों के साथ उन्हें भेजा है। भदौरिया ने बताया कि सभी प्रशिक्षु मढ़ई के कोर एरिया में जानकारी प्राप्त करेेंगे कि किस प्रकार बाघ संरक्षण सहित अन्य वन्यजीवों के संरक्षण में प्राकृतिक पर्यावास की सुरक्षा की ओर स्थानीय प्रबंधन विशेष ध्यान देता है।
दल में शामिल हैं 35 सदस्य
रेंज मढ़ई आफिसर मुकेश डुडवे ने बताया कि दल में 35 प्रशिक्षु शामिल हैं। दल प्रभारी तथा सीसीएफ रेंक आफिसर एमसिंह ने बताया कि फिलहाल प्रशिक्षुओं का तीन वर्षीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है, जिसमें प्रतिवर्ष ये 150 दिनों के लिए भारत के विभिन्न राष्ट्रीय उद्यानों, पार्क, रिजर्व एरिया आदि में भ्रमण करते हैं। भ्रमण में प्रशिक्षु सीखते हैं कि किस प्रक्रिया को अपनाते हुए पर्यावरण, वन्यजीव, जल, वन संपदा आदि संरक्षण के कार्य किए जाते हैं। साथ ही वन्यजीव संरक्षण की दिशा में चिन्हित राष्ट्रीय उद्यानों व रिजर्व क्षेत्रों में कैसे कार्य किया जा रहा है, इसकी जानकारी भी भ्रमण प्रशिक्षण में प्राप्त की जाती है। दल में 19 प्रशिक्षु एसडीओ मप्र से भी शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो