सुविधा : मात्र 10 रुपये देकर आप भी करा सकेंगे खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच, जानें किस-किस सामान की होगी जांच

प्रयोशाला में102 प्रकार के खाद्य पदार्थों की हो सकेगी जांच

By: sandeep nayak

Published: 27 Jan 2021, 12:14 PM IST

होशंगाबाद/ मिलावट से मुक्ति के लिए शहर में मोबाइल प्रयोशाला दौड़ेगी। जिसमें कोई भी व्यक्ति 10 रुपये देकर खाद्य उत्पाद की जांच करवा सकते हैं। मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत होशंगाबाद में अत्याधुनिक चलित खाद्य प्रयोगशाला भेजी गई है। खाद्य अधिकारी ज्योति बंसल ने बताया कि प्रयोगशाला में आम नागरिक 102 प्रकार के खाद्य पदार्थों की जांच करवा सकते हैं। चलित खाद्य प्रयोगशाला में मिल्क स्केनर, पीएच मीटर, रेफ्रेक्टोमीटर, टीपीआर मीटर, पैथोजिन किट के साथ-साथ बैलेंस, मिक्सर ग्राइंडर, हॉट एयर ओवन, गैस सिलेण्डर और कंप्यूटर प्रिंटर उपलब्ध है।


इन उत्पादों की होगी जांच
प्रयोगशाला में यूरिया, डिटरर्जेंट, पीने के पानी, खाद्य तेल और दैनिक उपयोग के सभी प्रकार के मसाले, मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, मावा, पनीर, दूध आदि का प्रारंभिक परीक्षण कर मौके पर रिपोर्ट दी जाएगी। यह वाहन 28 जनवरी तक जिले के अलग-अलग ब्लॉकों में भ्रमण पर रहेगा।

अलग-अलग दुकानों से लिए 84 सैंपल
शहर में अलग-अलग खाद्य दुकानों और किराना दुकानों से खाद्य सामाग्री के सैंपल लिए गए हैं। जिनकी रिपोर्ट सभी दुकानदारों को मोबाइल पर भी भेजी जाएगी। खाद्य निरीक्षक ज्योति बंसल ने बताया कि मंगलवार को यह वाहन सोहागपुर, बुधवार को पिपरिया-बनखेड़ी और गुरुवार को इटारसी में रहेगा।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned