scriptIG ने कहा था पिट कर मत आना, महिलाओं ने किया पुलिस पर पथराव | Women pelted stones at police | Patrika News

IG ने कहा था पिट कर मत आना, महिलाओं ने किया पुलिस पर पथराव

locationहोशंगाबादPublished: Jan 11, 2019 04:33:01 pm

भाग गए जुआरी, महिलाओं के विरोध के सामने हारी पुलिस

Police

पुलिस

होशंगाबाद। एक दिन पहले ही पुलिस महानिरीक्षक केसी जैन ने होशंगाबाद, हरदा, बैतूल और रायसेन के एसपी और अन्य पुलिस अधिकारियों से दो टूक कहा था कि पुलिस किसी भी मौके से पिटकर न आए। इससे मातहत कर्मचारियों को मनोबल डाउन होता है, इसके २४ घंटे के अंदर ही महिलाओं पर पुलिस पर पथराव कर उन्हें पीछे हटने पर न केवल मजबूर कर दिया, बल्कि आरोपियों को भी भगाने में सफल रही। खाली हाथ लौटी पुलिस महिलाओं पर कार्रवाई भी नहीं कर पाई। मामला बाबई थाना क्षेत्र का है।
एसपी अरविंद सक्सेना के निर्देश पर पुलिस की टीम ने नसीराबाद चौराहे स्थित सोनू कुचबंदिया के मकान में चल रहे जुआ घर पर छापा मारा। जुआरियों को पुलिस के चंगुल से छुड़ाने महिलाओं ने पीछे के दरवाजे को तोड़कर पथराव किया। जिससे जुआरी भाग गए। मौके से 20 हजार 290 रुपए सहित 4 मोबाइल बरामद किए हैं। बाबई पुलिस ने जेनिश, वीरू व पांच अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोपियों की तलाश जारी है।
जब महिलाएं भिड़ी पुलिस से
एएसपी राकेश खाखा ने बताया कि मुखबिर की सूचना के बाद सोनू कुचबंदिया के मकान की घेराबंदी कर दबिश दी गई। जैसे ही टीम मकान के मुख्य गेट से अंदर घुसी तो फड़ में बैठे जुआरी भागने लगे। इसी बीच महिलाओं व कुछ युवकों ने पीछे के बंद दरवाजे को तोड़ा और पत्थर मारने शुरू कर दिए। इसका फायदा उठाकर जुआरी भाग गए। एएसपी ने बताया कि जैनिश व वीरू की पहचान कर ली गई है। जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इन आरोपियों व पथराव करने वालों पर भी केस दर्ज किया जा रहा है।
यह थी आइजी की हिदायत
रेंज के जिलों में सट्टा-जुआ, शराब और वारंटियों को पकडऩे के दौरान पुलिस कर्मियों के साथ हुए मारपीट जैसे वाकये पर आईजी केसी जैन ने एक दिन पहले ही नाराजगी जताई थी। आईजी ने साफ तौर पर ताकीद किया कि रेड डालते वक्त पुलिस पिटकर नहीं आनी चाहिए, क्योंकि ऐसे वाकयों से जनता के बीच पुलिस की छवि खराब होती है और कर्मचारियों मनोबल भी गिरता है। सभी एसपी को निर्देश दिए गए कि ऐसी ऑन स्पाट कार्रवाईयों में पर्याप्त फोर्स एवं पहले से एरिया और अपराधियों की पुख्ता जानकारी लेकर सख्त कदम उठाएं। यह बात ध्यान में रखें कि पुलिस की नाक किसी भी स्थिति में नीची नहीं होनी चाहिए।आईजी जैन ने समीक्षा बैठक में कहा कि पुलिस किसी को पकडऩे जाती है तो कर्मचारी पिटकर आता है। यह सोचने का विषय है। मारपीट की ऐसी घटनाएं बेहद चिंताजनक है। हमको नहीं चाहिए ऐसी कार्रवाइयां, जिसमें हमारा फोर्स पिटकर आए। हम क्यों असेसमेंट नहीं करते। पहले रैकी और मुखबिर तंत्र को मजबूत करें, उसके बाद पर्याप्त फोर्स को साथ लेकर छापेमारी-धरपकड़ कर अपराधियों को दबोचें, लेकिन ध्यान रखें ऐसी कार्रवाइयां रात की बजाए अल सुबह दिन में करें। ज्ञात रहे कि पिछले माह शहर के ग्वालटोली में शराब पकडऩे गए एक पुलिस कर्मी के साथ मारपीट हुई थी। उसका वीडियो भी वायरल किया गया था। रेंज के अन्य जिलों में भी ऐसे मामले सामने आए थे।
मकर संक्रांति पर्व पर रखें पर्याप्त सुरक्षा
आईजी जैन ने रेंज के चारों जिलों के एसपी को कहा है कि वे 14 जनवरी को मकर संक्रांति पर्व पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें। नर्मदा घाटों पर कहां मेले लग रहे हैं। कहां-कहां स्नान होंगे। कितनी भीड़ आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो