मेडिसिन सेक्टर में चीन का एकाधिकार खत्म करने के लिए नई रणनीति

  • पंजाब के बठिंडा में 1300 एकड़ जमीन पर बनेगा फार्मा पार्क
  • केन्द्र सरकार 1000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, बाकी राज्य
  • यहां से हिमाचल, कश्मीर, लद्दाख, उत्तरी राज्यों तक पहुंच आसान

By: Bhanu Pratap

Updated: 19 Sep 2020, 10:56 AM IST

चंडीगढ़। भारत के तीन राज्यों में फार्मा पार्क स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें से एक पंजाब के बठिंडा में स्थापित होगा। 1300 एकड़ में स्थापित होने वाले पार्क पर केन्द्र सरकार 1000 करोड़ रुपये निवेश करेगी। बाकी राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। पंजाब के वित्त मंत्री सरदार मनप्रीत सिंह बादल का कहना है कि बठिंडा फार्मा पार्क दवा निर्माण क्षेत्र में चीन का एकाधिकार समाप्त कर देगा।

कई राज्यों तक पहुंच आसान

उन्होंने कहा कि फार्मा पार्क साथ ही बठिंडा प्रमुख स्थान बन कर उभरेगा, जो चीन के दवा निर्माताओं की एकाधिकार को ख़त्म करने में सहायक सिद्ध होगा। वित्त मंत्री ने कहा कि बठिंडा उत्तर-पश्चिमी भारत में एक आदर्श स्थान है। यह एक ऐसी जगह है, जहां से हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख़ के अलावा उत्तरी भारत के अन्य राज्यों में पहुँच बेहद आसान है। पंजाब में दवा निर्माण के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाने का बड़ा सामर्थ्य है।

रेल लाइन भी मौजूद

बठिंडा की भौगोलिक विशेषताओं संबंधी बताते हुये उन्होंने कहा कि जिस जगह पहले थर्मल प्लांट स्थापित था, वह 1300 एकड़ ज़मीन अब फार्मा पार्क के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा बठिंडा की तेल रिफायनरी भी इस पार्क के लिए कारगर सिद्ध होगी क्योंकि इसके बहुत से उत्पाद फार्मा उद्योग की तरह ही हैं। इसके साथ ही बठिंडा में ऑल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सायंसज़ (एम्स) के अलावा सडक़, रेल और हवाई संपर्क की बेहतरीन सेवाएं मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे सेवा, जो पहले थर्मल प्लांट के लिए इस्तेमाल की जाती थी, फार्मा उद्योग सम्बन्धी यातायात के लिए इस्तेमाल की जा सकती है।

पंजाब के उद्योग की शक्ल बदल जाएगी

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के ऐलान के मुताबिक केंद्र 1000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा और बाकी खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाए जाने की उम्मीद कर रहा है। स. मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि पंजाब को उम्मीद है कि केंद्र सरकार बठिंडा में फार्मास्यूटीकल प्लांट स्थापित करेगी। यह न सिर्फ मालवा क्षेत्र की आर्थिकता में योगदान डालेगा बल्कि पंजाब के उद्योग की शक्ल ही बदल देगा।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned