scriptपंजाब पर कोरोनावायरस के साथ डेंगू और वीबीडी का भी खतरा | Dengue and VBD threat along with coronavirus in Punjab | Patrika News
होशियारपुर

पंजाब पर कोरोनावायरस के साथ डेंगू और वीबीडी का भी खतरा

स्वास्थ्य मंत्री सरदार बलबीर सिंह सिद्धू ने रोकथाम के लिए उपाय तेज करने का निर्देश दिया

होशियारपुरMay 15, 2020 / 08:04 pm

Bhanu Pratap

Sardar Balbir Singh Sidhu

Sardar Balbir Singh Sidhu

चंडीगढ़ । पंजाब में डेंगू और अन्य वैक्टर बोर्न डिजीज़ (मच्छर या कीटों के कारण फैलने वाली बीमारियों) का खतरा मँडरा रहा है। मौसम की शुरूआत के मद्देनजऱ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री सरदार बलबीर सिंह सिद्धू ने सिविल सर्जन्स को डेंगू और अन्य वैक्टर बोर्न रोगों (वी.बी.डी.) की रोकथाम और नियंत्रण के लिए स्टेट टास्क फोर्स के विभाग के साथ मिलकर उपाय तेज करने की हिदायत की है।
डेंगू से मौतें भी हुई हैं
आज यहाँ यह जानकारी देते हुये स. सिद्धू ने बताया कि आज राष्ट्रीय डेंगू दिवस 2020 सभी जि़ला अस्पतालों में मनाया गया है। हर साल डेंगू के मामलों में विस्तार होता है और राज्य में इस बीमारी से बदकिस्मती से लोगों की मौतें भी हुई हैं। उन्होंने कहा कि कोविड -19 की स्क्रीनिंग साथ-साथ अब सरकारी अस्पतालों में मरीज़ों को मलेरिया और डेंगू का टैस्ट करवाना और भी मुश्किल काम बन गया है। मंत्री ने कहा कि मलेरिया और डेंगू के खतरे से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि पिछले साल वाले प्रभावित इलाकों की तरफ विशेष ध्यान दिया जाये और स्वास्थ्य और स्थानीय निकाय विभाग की टीमों के तालमेल के द्वारा माईक्रो -प्लान के अनुसार निश्चित समय में फोगिंग यकीनी तौर पर की जाये। इसके अलावा मंत्री ने पंजाब सरकारों की हिदायतों का उल्लंघन करने वालों के चालान करने पर भी ज़ोर दिया।
बीमारियों से बचाव और नियंत्रण करना ज़रूरी
कोरोना वायरस के मद्देनजऱ स्वास्थ्य विभाग हर प्रभावित कोविड मरीज़ का पता लगाने के लिए पूरी चौकसी और सख्त मेहनत कर रहा है परन्तु इसके साथ ही डेंगू और मच्छर या कीड़ों के कारण फैलने वाली अन्य बीमारियों से बचाव और नियंत्रण करना ज़रूरी है, जोकि स्टेट टास्क फोर्स का प्रारंभिक उद्देश्य होगा। उन्होंने यह भी कहा कि स्थानीय निकाय, ग्रामीण विकास, शिक्षा, परिवहन और स्टेट टास्क फोर्स के अन्य हिस्सेदार विभागों द्वारा वैकटर बोर्न रोगों के फैलाव वाले मौसम के मद्देनजऱ रोकथाम उपाय तेज करने के लिए यत्न किये जा रहे हैं।
फील्ड स्टाफ मास्क का प्रयोग करे
स. बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि डेंगू और अन्य वैकट्र बोर्न रोगों की रोकथाम के लिए फील्ड ड्यूटी पर तैनात किये जाने वाले स्टाफ की तरफ से कोविड -19 के सुरक्षा के दिशा निर्देशों की सख्ती से पालना की जानी चाहिए। फील्ड स्टाफ को मास्क का प्रयोग करना चाहिए और अक्सर साबुन और पानी के साथ हाथ धोने चाहिएं। कोविड -19 के दिशा निर्देशों के अनुसार सामाजिक दूरी की पालना सभी स्वास्थ्य टीमों से तरफ से फील्ड की गतिविधियों के दौरान करना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि डेंगू (एडीज़ मच्छर) की रोकथाम के लिए राज्य के ग्रामीण इलाकों और शहरी क्षेत्रों में स्थानीय निकाय विभाग और ग्रामीण विकास विभाग और पंचायतों के सहयोग के साथ स्प्रेय और फौगिंग जैसे उपाय किये जा रहे हैं। डेंगू की जांच के लिए सभी सरकारी प्रयोगशालाओं के पास उचित टेस्ट किट हैं और इस गतिविधि के लिए अस्पतालों में स्टाफ की तैनाती के बाद शक्की मामलों की जांच शुरू की जानी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो