वाहनों पर High Security Registration Plates लगवाने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब सरकार ने एचएसआरपी लगवाने की अंतिम तारीख 30 जून तक बढ़ाईः रजिया सुल्ताना

By: Bhanu Pratap

Published: 23 May 2020, 05:22 PM IST

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने राज्य के सभी वाहन मालिकों के लिए अपने वाहनों पर उच्च सुरक्षा रजिस्ट्रेशन प्लेटों (एचएसआरपी) लगाने की समय सीमा 30 जून, 2020 तक बढ़ा दी है। इन प्लेटों को लगाने सम्बन्धी सभी वाहन मालिकों के लिए यह आखिऱी मौका होगा और इसके बाद तारीख़ में विस्तार नहीं किया जाएगा। यह जानकारी परिवहन मंत्री रजिय़ा सुल्ताना ने एक बयान में दी।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश

परिवहन मंत्री ने कहा कि भारत में सभी वाहनों को उच्च सुरक्षा रजिस्ट्रेशन प्लेटें (एचएसआरपी) लगाना लाजि़मी है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों और भारत सरकार एवं पंजाब सरकार के नोटीफिकेशनों के मद्देनजऱ पंजाब सरकार ने उन वाहन मालिकों को 30 जून, 2020 तक उच्च सुरक्षा रजिस्ट्रेशन प्लेटों (एचएसआरपी) को लगवाने का आखिऱी मौका दिया है, जिन्होंने यह प्लेटें नहीं लगवाईं।

बुकिंग कराकर लगवाएं प्लेट

श्रीमती रजिय़ा सुल्ताना ने बताया कि जि़ला मुख्यालय में मौजूदा समय में 22 फिटमेंट सेंटरों के अलावा सब-डिवीजऩल स्तर पर 45 और फिटमेंट सेंटर स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए और कोविड-19 की रोकथाम के लिए देह से दूरी के नियमों को ध्यान में रखते हुए वाहन मालिकों को फिटमेंट सेंटरों में जाकर अपनी बारी का इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। एक मोबाइल एप्लीकेशन HSRP PUNJAB के अलावा वेबसाइट www.Punjabhsrp.in के द्वारा वाहन मालिकों की सुविधा और फ़ीसों की अदायगी के अनुसार मुलाकात की पूर्व-बुकिंग की एक ऑनलाइन प्रणाली चालू की गई है। अप्रैल, 2019 से निर्मित वाहनों की एच.एस.आर.पी. सम्बन्धी एजेंसियों से लगाई जानी है, जहाँ से वाहन खऱीदे गए हैं।

घर पर भी सुविधा

मंत्री ने आगे कहा कि जनता की सुविधा के लिए और शोषण को रोकने के लिए घर में एच.एस.आर.पी. की सुविधा भी मुहैया करवाई गई है। यह सुविधा वैकल्पिक है, जिसके अंतर्गत वाहन मालिक यह सुविधा 2 और 3 पहिया वाहन के लिए 100/- रुपए और चार पहिया वाहनों के लिए 150/- रुपए का अतिरिक्त भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं। इस सम्बन्धी किसी भी पूछताछ के लिए वाहन मालिकों के मार्गदर्शन के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 7888498859 और 7888498853, और [email protected] दिए गए हैं।

वाहन चोरी हुआ तो पता चल जाएगा

एच.एस.आर.पी. संबंधी और ज्य़ादा जानकारी देते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि इसमें नीले रंग में अशोक चक्र का एक क्रोमियम-आधारित होलोग्राम ऊपरी-बाएं कोने पर लगाए गए हैं। नीचे-बांये कोने पर 10-अंक का स्थाई पहचान नंबर (पिन) लेजऱ के साथ लिखा जाता है। चक्र के होलोग्राम और लेजऱ कोड के मध्य में ‘IND’ नीले रंग में लिखा हुआ है। एक बार जब एच.एस.आर.पी. आपके वाहन के साथ जुड़ जाता है, तो रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ-साथ VAHAN एप्लीकेशन पर पिन इलेक्ट्रॉनिक्स ढंग से आपके वाहन के साथ जोड़ दिया जाएगा। एच.एस.आर.पी. का लाभ यह है कि यह ग़ुम हुए या चोरी हुए वाहनों को ट्रैक करने में सहायता करता है।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned