scriptपाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की पंजाब के तस्करों से सांठगांठ | Pakistani intelligence agency ISI officials have nexus with Punjab smu | Patrika News

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की पंजाब के तस्करों से सांठगांठ

locationहोशियारपुरPublished: Jun 15, 2020 12:35:39 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

पंजाब का कुख्यात तस्कर जोगिंदर सिंह उर्फ सम्मी मौजूदा समय में नाभा जेल में बंद है, जिसके पाक तस्करों से गहरे संबंध हैं और उसने हवेली भी सतलुज नदी के किनारे बनाई हुई है।

terrorist

terrorist

होशियारपुर । पंजाब के पठानकोट में पकड़े गए तीन आतंकवादी और हथियार बहुत कुछ बता रहे हैं। हथियार तस्करों और आतंकवादियों का गठजोड़ सामने आ रहा है। काउंटर इंटेलीजेंस (Counterintelligence) के एआईजी अजय मलूजा ने बताया कि पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के अधिकारियों की तस्करों से सांठगांठ हैं। इसीलिए पाक तस्कर हेरोइन के साथ-साथ नये तस्करों को हथियार भी भेज रहे हैं। यही नहीं जिन लोगों तक हथियार पहुंचाने हैं, वो भी कार्य तस्करों को सौंप देते हैं।
सरहद पर हवेलियां

अमृतसर में बैठे विभिन्न प्रकार के कारोबार कर रहे कई लोग पाक तस्करों के संपर्क में हैं। माल उन लोगों से सरहद से मंगवाते हैं, जिनकी जमीनें फेंसिंग पार है, ऐसे लोगों को मोटी रकम देकर हेरोइन व हथियार फेंसिंग पार से मंगवा लेते हैं। पकड़े गए तस्करों ने सुरक्षा एजेंसियों के समक्ष इस बात का खुलासा भी किया है। कई ऐसे लोग हैं, जो सरहदी गांवों में बड़ी-बड़ी हवेली बनाकर बैठे हैं और सियासी लोगों के संपर्क में है। ये लोग सरहद पार से आने वाली हेरोइन व हथियार मंगवाकर आगे गैंगस्टरों व अन्य शरारती तत्वों को सप्लाई करते हैं।
पाकिस्तान के तस्करों से गहरे संबंध

उन्होंने बताया कि जब से इन लोगों का गैंगस्टर कनेक्शन सामने आया है तब से हमें और चौकन्ना होना पड़ रहा है। पंजाब का कुख्यात तस्कर जोगिंदर सिंह उर्फ सम्मी मौजूदा समय में नाभा जेल में बंद है, जिसके पाक तस्करों से गहरे संबंध हैं और उसने हवेली भी सतलुज नदी के किनारे बनाई हुई है। इसका रिकॉर्ड सुरक्षा एजेंसियों के पास नहीं है। इनके पास पाक से आए कई ऑटोमेटिक पिस्टलें व अन्य आधुनिक हथियार भी है।
जेल से चला रहा कारोबार

खुफिया सूत्रों के मुताबिक यह तस्कर पाक से हेरोइन के साथ खतरनाक हथियार मंगवाकर गैंगस्टरों को सप्लाई करता है। नाभा जेल में बंद होने के बावजूद भी इसका कारोबार चल रहा है। मालूम हो कि अमृतसर से जम्मू-कश्मीर जा रहे ट्रक से पकड़े गए हथियारों के सिलसिले में जम्मू-कश्मीर पुलिस पंजाब की जेल में बंद कुख्यात तस्करों से भी पूछताछ कर सकती है, जो हेरोइन के साथ हथियारों की तस्करी करते रहे हैं।
हेरोइन व हथियारों की तस्करी आसान

खुफिया सूत्रों के मुताबिक पंजाब से सटी भारत-पाक सीमा के पास बसे ममदोट ब्लाक, फिरोजपुर, फाजिल्का व तरनतारन ऐसे क्षेत्र हैं कि यहां से हेरोइन व हथियारों की तस्करी आसान है। सीमांत गांवों के कम उम्र के नौजवान पैसों की चकाचौंध में हेरोइन व हथियार तस्करी के धंधे से जुड़े हैं। कई बार बीएसएफ व पुलिस ऐसे नौजवानों को तस्करी के कारोबार में पकड़ चुकी है। जानकारों के मुताबिक कई तस्कर ऐसे हैं, जिनके संबंध पुलिस व बीएसएफ के जवानों से हैं, जो तस्करी करने में मदद करते रहे हैं, ऐसे जवान पकड़े भी गए हैं। ममदोट, तरनतारन व फिरोजपुर में बहुत से तस्कर सक्रिय हैं। तस्करों की धरपकड़ कर पुलिस उनके घरों में छापामारी कर हेरोइन व हथियार के साथ पचास लाख रुपये के करीब की नकदी पकड़ चुकी है।
पंजाब में अशांति फैलाना चाहते हैं

उल्लेखनीय है कि कई बार ऐसा हुआ है कि फेंसिंग पार खेतों में हेरोइन व हथियार की खेप पाक तस्कर पहुंचा देते हैं, पर बीएसएफ को इसकी भनक नहीं लगती। लेकिन अन्य सुरक्षा एजेंसियों की सूचना पर खेप पकड़ी जा चुकी है। कई बार तस्कर बीएसएफ को चकमा देकर आसानी से सरहद से हेरोइन व हथियारों की खेप लेकर निकल जाते हैं। मलुजा ने बताया कि पाकिस्तान में बैठे आतंकी संगठन के मुखिया पंजाब में गैंगस्टरों से बड़ी वारदातें करवा रहे हैं। यही नहीं खालिस्तानी आकाओं ने तस्करों को भी अपने साथ मिला रखा है। ये सब कुछ पंजाब में अशांति फैलाने का कार्य कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो