script10 Year Challange: आपकी निजी जानकारियों में सेंध लगा सकता है ये चैलेंज | 10 Year Challange can be dangerous for your personal details | Patrika News

10 Year Challange: आपकी निजी जानकारियों में सेंध लगा सकता है ये चैलेंज

Published: Jan 18, 2019 03:55:32 pm

Submitted by:

Vineet Singh

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि यह चैलेंज आपकी निजी जानकारियों के लिए ख़तरा साबित हो सकता है जिसकी वजह से आप कंगाल भी हो सकते हैं या फिर आपका पर्सनल डाटा चोरी हो सकता है।

10 year challenge

10 Year Challange: आपकी निजी जानकारियों में सेंध लगा सकता है ये चैलेंज

नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पिछले कुछ हफ़्तों से ’10 Year Challenge’ नाम का चैलेन्ज चल रहा है जिसमें सभी यूजर्स को अपनी 10 साल पुरानी तस्वीर को अपने आज की लेटेस्ट के साथ पोस्ट करना होता है। ये चैलेंज युवाओं में काफी पॉपुलर हो रहा है लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि यह चैलेंज आपकी निजी जानकारियों के लिए ख़तरा साबित हो सकता है जिसकी वजह से आप कंगाल भी हो सकते हैं या फिर आपका पर्सनल डाटा चोरी हो सकता है।
आपको बता दें कि अब तक 50 लाख से ज्यादा फेसबुक यूजर्स अपनी पुरानी तस्वीरें पोस्ट कर चुके हैं और बहुत सारे लोग आगे भी ऐसा करने की तैयारी में हैं। यह चैलेंज जंगल की आग की तरह सोशल मीडिया के कई सारे प्लेटफॉर्म्स तक पहुंच चुका है ऐसे में लोग इस ख़ास हैशटैग के साथ अपनी पुरानी और नई तस्वीरों को एक साथ पोस्ट कर रहे हैं। जानकारों के मुताबिक़ यह चैलेंज हैकर्स की साज़िश भी हो सकती है जिसका मकसद लोगों के फेशियल डाटा को चुराना हो सकता है। अगर ऐसा हो जाए तो आपकी फेशियल आईडी में सेंध लगाईं जा सकती है।
चौंकाने वाली बात यह है कि इस चैलेंज से ना सिर्फ शहरी युवा जुड़ रहे हैं बल्कि नामी-गिनामी सेलेब्रिटीज भी इस चैलेंज का हिस्सा बन रहे हैं और यही वजह है कि भारी तादात में लोग इस चैलेंज में हिस्सा ले रहे हैं। टेक्नॉलजी ऑथर केट ओ-नील ने इस चैलेंज को लेकर सवाल उठाए हैं। दरअसल उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखते हुए शक जाहिर किया कि यह चैलेंज फेसबुक के उस एआई मैकेनिज्म के लिए लर्निंग का तरीका है जो चेहरों की पहचान करता है।
केट ने अपने पोस्ट में लिखा कि, ‘सोचिए अगर आप अपनी साइट के फेस रिकग्निशन एल्गोरिद्म को अपडेट और ट्रेन करना हो। खासकर एज रिलेटेड पॉइंट्स और एज प्रोग्रेशन के बारे में इसे अपडेट करना चाहें तो आप कई लोगों की नई और पुरानी तस्वीरें एकसाथ चाहेंगे। यह तब ज्यादा कारगर होगा जब आपके पास इनके बीच के गैप के लिए एक फिक्स नंबर हो, जैसे 10 साल।’ उन्होंने कहा कि ऐसे डेटा को पास्ट और प्रेजेंट से सीधे जोड़ा जा सकता है। इस चैलेंज को लेकर उठ रहे सवालों के बाद फेसबुक ने इससे अपना पल्ला झाड़ा है। खैर अगर आप भी इस चैलेंज में भाग लेने का मन बना रहे हैं तो इससे बचने की कोशिश करें क्योंकि ये आपकी निजी जानकारियों में सेंध लगा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो