Vietnam में मंदिर की खुदाई के दौरान मिला 1100 साल पुराना शिवलिंग, देखें तस्वीरें

वियतनाम (Vietnam) में एएसआई (ASI) को बलुआ पत्थर से बना 1100 साल पुराना एक विशाल शिवलिंग (Shiv Linga) मिला है। ये शिवलिंग (Shiv Linga) पूरी तरह से सुरक्षित है, खुदाई के दौरान इसे किसी तरह की हानि नहीं पहुँची है।

By: Vivhav Shukla

Published: 28 May 2020, 04:50 PM IST

नई दिल्ली। वियतनाम (Vietnam) में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को एक संरक्षण परियोजना की खुदाई के दौरान 9वीं शताब्दी का शिवलिंग (Shiv Linga) मिला है। विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर तस्वीरों के साथ साझा करते इस बात की जानकारी दी है।

भारत में कोहराम मचाने वाले टिड्डियाों के पीछे है Coronavirus का हाथ, डर के साए में किसान

विदेश मंत्री ने शिवलिंग (Shiv Linga) की तस्वीर साझा करते हुए लिखा है कि 9वीं शताब्दी का अखंड बलुआ पत्थर शिवलिंग वियतनाम के ‘माई सन’ (My Son) मंदिर परिसर में जारी संरक्षण परियोजना की नवीनतम खोज है। एएसआई की टीम को बधाई।

खुदाई में प्राप्त शिवलिंग बलुआ पत्थर से निर्मित है और पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे किसी तरह की हानि नहीं पहुँची है। यह शिवलिंग ASI को वियतनाम के माई-सन (मी-सान) मंदिर परिसर की खुदाई के दौरान मिला है।

बढ़ती गर्मी से देश में तेजी से बढ़ेगा Corona संक्रमण, जानें क्या है इसकी वजह?

बता दें ‘माई सन’ एक यूनेस्को (UNESCO) विश्व धरोहर केंद्र है, जो 10 शताब्दियों में निर्मित विभिन्न हिंदू मंदिरों का घर है। शिवलिंग मिलने से पहले यहां 13वीं शताब्दी तक की बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म से संबंधित बेहद खूबसूरत कलाकृतियां पहले भी मिली हैं।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned