महज 12 साल की उम्र में कोडिंग सीख सांइटिस्ट बना सिद्धार्थ, सॉफ्टवेयर कंपनी में मिली जॉब

  • सिद्धार्थ की उम्र केवल12 साल है
  • सिद्धार्थ को सॉफ्टवेयर कंपनी में मिली जॉब

By: Piyush Jayjan

Updated: 27 Nov 2019, 03:57 PM IST

नई दिल्ली। हैदराबाद के 12 साल के बच्चें ने एक अनोखा कीर्तिमान रचा है। इस लड़के का नाम है सिद्धार्थ श्रीवास्तव पिल्लई। दरअसल पिल्लई को इतनी कम उम्र में एक सॉफ्टवेयर कंपनी में डाटा साइंटिस्ट के तौर पर काम मिला है। सिद्धार्थ इस वक़्त श्री चैतन्‍य स्‍कूल में कक्षा 7 के स्‍टूडेंट हैं।

महज 12 साल की उम्र में कोई लड़का जब इतने बड़े पद पर काम करे तो जाहिर सी बात है कि उसकी तारीफ होनी भी जरूरी है। सिद्धार्थ को सॉफ्टवेयर कंपनी मोंटैजीन स्‍मार्ट बिजनेस सॉल्‍यूशंस ने अपने यहां जॉब दी है। इतनी कम उम्र में इस कायमाबी को हासिल करने वाले सिद्धार्थ इसका श्रेय अपने परिवार को देते है।

slide1_intro_data-scientist_ismagilov_istock_79366079_large.png

सिद्धार्थ ने खुद इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मैं श्री चैतन्‍य टेक्‍नो स्‍कूल्‍स में 7वीं का स्‍टूडेंट हूं। इसके साथ ही उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि आखिर उन्हें यहां तक पहुंचने के लिए किससे प्रेरणा मिला।उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर कंपनी जॉइन करने के पीछे मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा तन्‍मय बख्‍शी हैं।

उन्‍हें बहुत कम उम्र में ही गूगल में एक डिवेलपर के रूप में जगह मिल गई थी। अब वह दुनिया को यह समझाने में मदद कर रहे हैं कि एआई से तकनीक की दुनिया में कितनी बड़ी क्रांति लाई जा सकती है। साथ ही कम उम्र में अपनी उपलब्धियों के लिए सिद्धार्थ अपने पिता को जिम्‍मेदार मानते हैं।

shutterstock_768047488-678x381.jpg

क्योंकि उनके पिता ने ही उन्हें बहुत छोटी उम्र कोडिंग सिखाई है। इस बारे में सिद्धार्थ बताते हैं, कम उम्र से ही मेरी मदद करने वाले हैं मेरे पापा ही है। सिद्धार्थ ने बताया मेरे पापा ने ही मुझे तमाम सफल लोगों की जीवनियां पढ़ाईं और मुझे कंप्‍यूटर कोडिंग भी सिखाई।

इसलिए आज मैं जो भी हूं उन्‍हीं की वजह से हूं। इस उम्र में सिद्धार्थ का इतना बड़ा मुकाम हासिल करना वाकई कमाल है। सिद्धार्थ ने इस उम्र में जो कुछ हासिल किया है वो सब हासिल करना इतना आसान नहीं होता इसलिए इनकी हौसलाफजाई तो बनती है।

Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned