School ने 13 साल के बच्चे को दिया बेतुका होमवर्क, कहा- ‘प्लान करो खुद का अंतिम संस्कार’

England के Leicester शहर के सेंट पॉल कैथोलिक स्कूल (St Paul's Catholic School) ने 13 साल के बच्चे को होमवर्क में दिया अपना अंतिम संस्कार करने का प्लान, मां ने सोशल मीडिया पर ली टीचरों की क्लास

By: Vivhav Shukla

Published: 22 Jun 2020, 09:37 PM IST

नई दिल्ली। माता-पिता अपने बच्चे को स्कूल (school) इसलिए भेजते हैं ताकी वे अच्छी शिक्षा पा सकें। लेकिन एक ऐसा भी स्कूल है जो बच्चों को शिक्षा के नाम पर उनसे अपना अंतिम संस्कार (Funeral) प्लान करना सिखा रहा है। दरअसल, मामला England के Leicester शहर का है। यहां के सेंट पॉल कैथोलिक स्कूल (St. Paul Catholic School ) में आठ छात्रों को खुद का अंतिम संस्कार प्लान करना का होम वर्क दिया गया।

क्या बारकोड से हो सकती है ‘Made in China’ सामान की पहचान?

इसी 8 में से एक छात्र की मां ने होमवर्क की कॉपी की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए अपनी नाराजगी व्यक्त की है। पोस्ट के मुताबिक स्कूल ने उनके 13 साल के बच्चे से उसके अंतिम संस्कार के बारे में सवाल पूछे थे। ये सभी सवाल होमवर्क के तौर पर पूछे गए थे।

cccc.jpg

स्कूल ने बच्चे से पूछा था कि वो दफन होना चाहता है या फिर दाह संस्कार करवाना चाहता है। इतनी उससे पूछा गया कि उसके मरने के बाद संगीत का आयोजन किया जाए या नहीं। वहीं स्कूल कि तरफ से कहा गया कि ये धार्मिक अध्ययन के तौर पर बच्चों से पूछा गया था।

इस पूरे मामले पर एक साईकीएट्रीस्ट (मानसिक रोग के विशेषज्ञ) ने कहा कि, 'जब मैंने होमवर्क देखा तो मुझे यकीन नहीं हुआ। मैने इस वर्कशीट को कई बार पढ़ चुका हूं। मुझे लगता है कि स्कूलों को धार्मिक अध्ययन पाठ्यक्रम के भाग के रूप में मृत्यु पर चर्चा करने की आवश्यकता है, लेकिन एक 13 वर्षीय बच्चे को अपने स्वयं के अंतिम संस्कार की योजना बनाने के बारे में पूछना बिल्कुल गलत हैं।

बता दें अंतिम संस्कार की योजना बनाने वाले होमवर्क के बाद कई लोगों ने अपने बच्चे को स्कूल भेजना बंद कर दिया है औऱ स्कूल के टीचरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned