लॉकडाउन में भाई-बहन की जोड़ी ने लिख डाली 2100 पन्नों की रामायण, बच्चों की प्रतिभा देख हर कोई हैरान

  • Ramayana Wrote in Lockdown : 20 कॉपियों में लिखी रामायण, अलग-अलग कांडों का किया जिक्र
  • तीसरी और चौथी कक्षा में पढ़ते हैं बच्चे

By: Soma Roy

Published: 10 Jan 2021, 09:08 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन लगाना पड़ा था। इस दौरान अर्थव्यवस्था समेत लोगों को काफी नुकसान हुआ। लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हो गए, लेकिन इस मुश्किल घड़ी में कुछ लोगों ने समय का बखूबी सदुपयोग किया है। इन्हीं में से एक हैं जालौर में रहने वाले दो बच्चे। तीसरी और चौथी कक्षा में पढ़ने वाले दो भाई-बहनों ने लॉकडाउन पर घर पर रहकर 2100 से अधिक पन्नों की पूरी रामायण लिख डाली है। इसमें उनकी करीब 20 कॉपियां लग गईं। इतनी छोटी उम्र में आध्यात्म के प्रति इतनी दिलचस्पी वाकई प्रेरणादायी है। परिवार समेत स्थानीय लोग भी बच्चों की इस प्रतिभा पर गर्व कर रहे हैं।

बच्चों के 2100 पन्नों के रामायण की गाथा इन दिनों सोशल मीडिया पर भी खूब सुर्खियां बंटोर रही है। राजस्थान के जालौर में रहने वाले इन भाई-बहन का नाम माधव और अर्चना है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल लॉकडाउन के चलते दूर्ददर्शन चैनल पर प्रसारित हुए रामायण को देखकर बच्चों को इसे लिखने की प्रेरणा मिली। शुरू में माधव और अर्चना ने अपने पूरे परिवार के साथ इसे देखा। बाद में दोनों की दिलचस्पी रामायण में इतनी ज्यादा बढ़ी कि उन्होंने पूरा कार्यक्रम देखने के साथ खुद तीन बार श्रीरामचरितमानस पढ़ ली। इसी बीच उन्हें अपने पिता से भी खूब सपोर्ट मिला। नतीजतन दोनों ने पेन और पेंसिल से रामायण लिखने का निर्णय लिया। दोनों बच्चों ने रामायण को सात हिस्सों में लिखा है। इनमें बाल कांडए अयोध्या कांड एअरण्य कांडए किष्किंधा कांड ए सुंदर कांडए लंका कांड और उत्तर रामायण शामिल है।

2100 से अधिक पन्नों की इस रामायण को लिखने के लिए करीब 20 कॉपियां लग गईं। माधव ने 14 कॉपियों में बालकांड, अयोध्याकांड, अरण्यकांड और उत्तरकांड लिखा है। वहीं छोटी बहन अर्चना ने 6 कॉपियों में किष्किंधा कांड, सुंदर कांड और लंका कांड के बारे में लिखा है। इन सबके बारे में लिखते-लिखते दोनों बच्चों को रामचरितमानस में मौजूद दोहे, छंद और चौपाइयां तक काफी याद हो गई हैं। मालूम हो कि माधव जोशी और उनकी बहन अर्चना तीसरी और चौथी कक्षा में पढ़ते हैं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned