script

20 साल की लड़की ने कैंसर मरीज की मदद को कटवाए अपने बाल, दूसरों के लिए बनीं प्रेरणा

Published: Dec 21, 2020 03:46:45 pm

Submitted by:

Soma Roy

Inspirational Story : ओडिशा की रहने वाली लड़की श्रुति के नेक काम पर है लोगों को गर्व
उन्हें कैंसर पीड़ितो की मदद का ख्याल अपनी सहेली की मां को देखकर आया

baal1.jpg

Inspirational Story od Odisha girl

नई दिल्ली। कैंसर एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिससे उबरना काफी मुश्किल है। इस रोग से ग्रसित मरीज अपने बाल तक खो देते हैं। इससे उन्हें समाज में आने—जाने में शर्मिंदगी महसूस होती है। ऐसे ही मरीजों की मदद की खातिर ओडिशा (Odisha) की रहने वाली 20 वर्षीय युवती श्रुति मैती ने बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने कैंसर पीड़ितों (Cancer Patients) के लिए अपने लंबे बाल कटवाकर दान में दिए है। इससे मरीजों के लिए विग तैयार किया जाएगा।
ओडिशा के बारिपदा क्षेत्र में रहने वाली श्रुति की इस दरियादिली को देख हर कोई उनसे प्रभावित है। इस बारे में खुद श्रुति का कहना है कि ”मेरे बालों से ज्यादा कीमती एक कैंसर पेशेंट के चेहरे की मुस्कान है”। कैंसर मरीजों की मदद के लिए बाल दान करने का आईडिया उन्हें अपनी अपनी एक सहेली की मां को देखकर मिला। दरअसल वो एक कैंसर पीड़ित हैं। उनकी कीमोथैरेपी चल रही थी जिसके चलते वे अपने बाल खो चुकी थीं। उनकी मदद करने के इरादे से श्रुति ने अपने लंबे बालों को कटवाने का फैसला किया।
श्रुति एनएसएस की एक वालंटियर हैं। इसी के चलते वह समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी समझती हैं। उनके इस निर्णय से उनकी मां भी काफी खुश है। उन्हें अपनी बेटी के इस नेक काम पर गर्व है। बताया जाता है कि श्रुति ने अपने बाल एक ऐसी संस्था को दान किए हैं जो कैंसर पेंशेंट्स के लिए विग बनाने का काम करती है। श्रुति ने इंटरनेट के जरिए संस्था के बारे में जानकारी जुटाई और उनसे संपर्क किया। आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने अपने बाल कोरिअर के जरिए संस्था तक पहुंचाए।

ट्रेंडिंग वीडियो