नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों में 2021 होगा तबाही का साल, दिए विनाश के चार बड़े सकेंत

  • नास्त्रेदमस (Nostradamus)ने 475 साल पहले की थी भविष्यवाणी
  • नास्त्रेदमस (Nostradamus) में कुल 6338 भविष्यवाणियां की हैं, उनमें से लगभग 70 फीसदी भविष्यवाणियां सच साबित हुई हैं।

By: Pratibha Tripathi

Published: 29 Dec 2020, 11:04 PM IST

नई दिल्ली। माइकल दि नास्त्रेदमस(Nostradamus) ये एक ऐसा नाम है जिसे दुनिया का बच्चा-बच्चा जानता है। 14 दिसंबर सन 1503 में फ्रांस में एक बच्चे ने जन्म लिया, लेकिन वह बच्चा आगे चल कर दुनिया में इतना नाम कमाएगा कि 475 साल बाद भी दुनिया का हर व्यक्ति उसे नाम से जानेगा यह किसी ने नहीं सोचा था। वही बच्चा आगे चल कर दुनिया का सबसे बड़ा भविष्यवक्ता बना, जिसे दुनिया नास्त्रेदमस के नाम से जानती है। नास्त्रेदमस ने कई सौ साल पहले एक किताब लिखी जिसका नाम है 'लेस प्रोफेटीस' इस किताब में नास्त्रेदमस ने दुनिया की कई भविष्यवाणियां कीं, जो 465 साल बाद आज भी लोगों को हैरान कर रही हैं। आपको बतादें इस अद्भुत किताब का पहला प्रकाशन सन 1555 में हुया था। 'लेस प्रोफेटीस' नाम की इस किताब में नास्त्रेदमस में कुल 6338 भविष्यवाणियां की हैं, उनमें से लगभग 70 फीसदी भविष्यवाणियां सच साबित हुई हैं। किताब की सभी भविष्यवाणियां छंदों में हैं, जिसे 'क्वाट्रेन' बोला जाता है।

2020 के लिए की थी भविष्यवाणी: जानकार मानते हैं कि नास्त्रेदमस ने 2020 में कोरोना वायरस महामारी (Corona virus) की भी भविष्यवाणी की थी। इतना ही नहीं नास्त्रेदमस की कई भविष्यवाणियों में कई ऐतिहासिक घटनाएं भी सबूत के तौर पर देखी जाती हैं।

जॉम्बी को लेकर भविष्यवाणी- नास्त्रेदमस ने अपनी पुस्तक में यह भी दावा किया है कि एक रशियन वैज्ञानिक ऐसा जैविक हथियार विकसित करेगा, जो इंसान को जॉम्बी (nostredamus predicts Zombie in 2021) बना देगा। और इसी के द्वारा इंसान का विनाश हो जाएगा।

अकाल की भविष्यवाणी- नास्त्रेदमस ने अपनी किताब 'लेस प्रोफेटीस' में भयंकर अकाल, भूकंप और कई बीमारियों से महामारी की बात कही है जिससे दुनिया का अंत हो सकता है। साल 2020 में कोरोना महामारी को इसी से जोड़ कर देखा जा रहा है। किताब में यह भी कहा गया है कि दुनिया में ऐसा अकाल होगा, जिसे दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा होगा।

सूर्य से आएगी तबाही- नास्त्रेदमस की किताब 'लेस प्रोफेटीस' में यह भी वर्णन है कि 2021 में सूर्य की ओर से पृथ्वी पर तबाही आएगी। नास्त्रेदमस ने यह भी चेतावनी दी है कि समुद्र में जलस्तर बढ़ने से पृथ्वी का बड़ा हिस्सा उसमें समा जाएगा। प्राकृतिक रिसोर्स के लिए दुनिया में बड़े युद्ध होंगे, लोग बड़ा पलायन करेंगे।

धूमकेतु के टकराने की बात- नास्त्रेदमस ने अपने अंदाज में जिसे 'क्वाट्रेन' कहते हैं उसमें पृथ्वी से धूमकेतु टकराने की बात कही है, यह टक्कर भूकंप और कई दूसरे प्राकृतिक आपदाओं का कारण बनेगा।

विदित हो NASA ने पहले ही एक बड़े धूमकेतु के पृथ्वी से टकराने की संभावना जताई है। वैज्ञानिकों नें 2009 KF1 नाम के एक एस्टेरॉयड के 6 मई 2021 को धरती से टकराने का खतरा बताया है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह एस्टेरॉयड 1945 में हिरोशिम पर अमेरिका द्वारा गिराए गए परमाणु बम से करीब 15 गुना ज्यादा ताकतवर होगा।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned