किसानों के लिए आगे आई 23 साल की ये लड़की, इंस्टाग्राम पेज बनाकर फसल बिकवाने में कर रही मदद

  • Inspirational story : एमबीए की स्टूडेंट ने किसानों को उनका हक दिलाने के लिए की पहल
  • बिचौलियों से किसानों को आजादी दिलाने और उन्हें मॉडर्न जमाने से जोड़ने की ये कोशिश लोगों को रास आ रही है

By: Soma Roy

Published: 05 Jan 2021, 11:57 PM IST

नई दिल्ली। पूरे देश का पेट भरने वाले किसान अक्सर खुद ही भूखे रह जाते हैं। उन्हें उनका हक नहीं मिल पाता है। किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए वैसे तो कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, लेकिन कई लोग अभी भी इन लाभ से वंचित हैं। ऐसे में किसानों को आर्थिक मदद करने और उन्हें टेक्नोलॉजी से जोड़ने के लिए केरल की एक 23 वर्षीय लड़की आगे आई है। वो इंस्टाग्राम पर पेज बनाकर किसानों की फसल बेचने एवं दूसरे तरीकों से मदद करने की कोशिश कर रही है।

लड़की का नाम मानसी है। वह एमबीए की स्टूडेंट है। मानसी इंटरनेशनल स्कूल ऑफ बिजनेस एंड मीडिया, पुणे से एमबीए कर रही हैं। वह कोरोना महामारी के दौरान प्रभावित किसानों की मदद करना चाहती थीं। इसी नेक इरादे से उन्होंने इंस्टाग्राम पेज की शुरुआत की। इसका नाम 'फार्मफुल' रखा। इसके जरिए उन्होंने राज्य में किसानों को अपनी फसल बेचने में मदद की। जिससे किसानों को उनका पूरा हक मिल सके। मानसी का कहना है कि अक्सर बिचौलिए किसानों का फायदा उठाते हैं। जिस वजह से किसानों को फसल की सही कीमत नहीं मिल पाती है। मगर टेक्नोलॉजी की मदद से वे सीधे दूसरे लोगों से जुड़ सकते हैं। उनकी मदद के लिए उन्होंने ये पेज बनाया है।

शुरुआती दौर में मानसी को खुद भी उम्मीद नहीं थी कि उनकी ये कोशिश इतनी जल्दी रंग लाएगी। मगर लोगों को उनका आईडिया पसंद आया और राज्य के किसान उनके इंस्टा पेज से जुड़ने लगे। 4 दिसंबर को अपना इंस्टाग्राम पेज लॉन्च किया था। एक हफ्ते से कम समय में ही मानसी ने किसानों को 40 किलो जिमीकंद, 108 किलो पाइनेप्पल और 2 किलो कोकम बेचने में मदद की। उनका कहना है कि इस छोटी—सी कोशिश के जरिए वो किसानों को उनका हक दिलाना चाहती हैं और आगे भी वो अपनी ये कोशिश जारी रखेंगी।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned