script

परेशान करने वाले कॉल और संदेशों से जूझती हैं करीब 28 फीसदी महिलाएं, रिपोर्ट है चिंताजनक

locationनई दिल्लीPublished: Mar 08, 2019 11:32:48 am

Submitted by:

Priya Singh

भारत की महिलाएं हैं सबसे ज्यादा परेशान
हैशटैग इट्स नॉट ओके अभियान की हुई शुरुआत
दिल्ली की 28 फीसदी महिलाएं रहती हैं परेशान

28 percent women in Delhi struggle with disturbing calls and messages

परेशान करने वाले कॉल और संदेशों से जूझती हैं करीब 28 फीसदी महिलाएं, रिपोर्ट है चिंताजनक

नई दिल्ली। आज पूरी दुनिया में महिला दिवस मनाया जा रहा है। आज लोग महिलाओं के सशक्तिकरण की बात खुलकर करते हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आज की महिलाएं अपनी दिक्कतों का सामना बड़ी हिम्मत के साथ खुद ही करती हैं। इन दिक्कतों की बात करें तो दिल्ली की 28 फीसदी महिलाओं को हर सप्ताह परेशान करने वाली कॉल व संदेशों का सामना करना पड़ता है। यह भारत में सबसे ज्यादा है। स्वीडन के कॉलर आईडेंटीफिकेशन ऐप-ट्रूकॉलर ने गुरुवार को यह जानकारी दी। ट्रूकॉलर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से पहले महिला उत्पीड़न के खिलाफ -हैशटैग इट्स नॉट ओके अभियान शुरू किया है।

यह भी पढ़ें- #SuperStree: इतिहास के पन्नों से जानिए विमेन्स डे की सच्चाई, प्रथम विश्व युद्ध से जुड़ी है इसे मनाने की वजह

ट्रूकॉलर ने अपनी रिपोर्ट ‘अंडरस्टैंडिंग इम्पैक्ट ऑफ हरैस्मेंट स्पैम कॉल्स एंड एसएमएस फॉर वुमन’ में कहा कि तीन महिलाओं में से एक लगातार अनुचित कॉल व संदेश आते रहते हैं। ट्रूकॉलर की ग्लोबल ब्रांड मैनेजर लिंडसे लामोंट ने एक बयान में कहा, “संदेशों व कॉल से यौन उत्पीड़न दुनिया भर में मुद्दा है, जिस पर ध्यान नहीं दिया गया है। हमारे अभियान इस मुद्दे पर जागरूकता लाने के लिए है, जिससे इस पर चर्चा हो और इसका समाज पर प्रभाव पड़े कि यह व्यवहार उचित नहीं है।”

यह भी पढ़ें- बचे हुए साबुन का ऐसा इस्तेमाल करती है ये विदेशी महिला, जानकर आपको भी होगा गर्व

रिपोर्ट में कहा गया कि करीब 78 फीसदी महिलाओं ने परेशान करने वाली कॉलों पर गुस्सा व चिढ़चिढ़ापन जाहिर किया है, जबकि इसमें से 37 फीसदी से ज्यादा ने अपने को परेशान, चिंतित व भयभीत पाया है। करीब 52 फीसदी महिलाओं को हफ्ते में कम से कम एक बार संदेश के साथ अनुचित सामग्री व अज्ञात कॉल का सामना करना पड़ा है।

यह भी पढ़ें- #superstree : ये है देश की पहली महिला कुली, पति की मौत के बाद ऐसे संभाली 3 बच्चों की ज़िम्मेदारी

ट्रेंडिंग वीडियो