scriptकोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है ये 3 बीमारियां, नहीं मिल सका है अभी तक इलाज | 3 dangerous disease than COVID-19,scientist couldn't find vaccine | Patrika News

कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है ये 3 बीमारियां, नहीं मिल सका है अभी तक इलाज

locationनई दिल्लीPublished: Jan 11, 2021 11:03:43 pm

Submitted by:

Soma Roy

Dangerous Diseases : निपाह वायरस समेत अन्य घातक बीमारियों के चलते कई दूसरे देशों में मची थी तबाही
वैज्ञानिकों को इन महामारियों के दोबारा फैलने का है डर

virus.jpg

Dangerous Diseases

नई दिल्ली। चीन के वुहान से पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस का डर अभी तक लोगों के दिल और दिमाग में छाया हुआ है। एक साल गुजर जाने के बावजूद अभी तक इस बीमारी पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका है। ऐसे में वैज्ञानिकों को अन्य दूसरी घातक बीमारियों के फैलने की चिंता सता रही है। दअरसल दुनिया में कोरोना से भी ज्यादा घातक बीमारियां मौजूद हैंए जो कई दूसरे देशों में पहले तबाही मचा चुकी हैं। शोधकर्ताओं को डर है कि ये दोबारा फैल सकते हैं। चिंता करने वाली बात यह है कि इनमें से ज्यादातर की वैक्सीन अभी तक नहीं बन पाई है।
लासा बुखार
यह एक वायरल इंफेक्शन है। इसकी चपेट में आने से व्यक्ति की किडनी लीवर और स्प्लीन बुरी तरह से प्रभावित होते हैं। यह बीमारी यूरिन, मल और दूषित चीजों से एक दूसरे में फैल सकते हैं। इस बीमारी से अफ्रीका में कई लोगों की जान जा चुकी है लेकिन अभी तक वैज्ञानिक इसका इलाज नहीं खोज पाए हैं।
सार्स
वैज्ञानिकों के मुताबिक दुनिया भर में कोविड-19 के फैलने के पीछे सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम यानी सार्स जिम्मेदार था। इस घातक रोग के चलते साल 2002 में करीब 26 देशों में तबाही मची थी। इस में मरने वालों की संख्या काफी ज्यादा थी। रेस्पिरेट्री ड्रॉपलेट्स के चलते फैलने वाली इस बीमारी का अभी तक वैज्ञानिक कोई वैक्सीन तैयार नहीं कर पाए हैं।
निपाह वायरस
साल 2018 में केरल में बड़े पैमाने पर फैली यह बीमारी चमगादड़ से इंसानों में फैलती है। इसके लक्षण और ट्रांसफिम होने के तरीकों से भविष्य में इसके फैलने की संभावना बढ़ जाती है। बताया जाता है कि इस बीमारी में नर्वस सिस्टम बेकार हो जाते हैं। साथ ही शरीर में सूजन आती है। सिर दर्द, उल्टी, चक्कर और घबराहट जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। कई वैज्ञानिक इस वायरस को खसरे के वायरस से भी जोड़कर देख रहे हैं। हालांकि वैज्ञानिक अभी तक इसका सटीक इलाज नहीं ढूंढ पाए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो