script35 लाख स्टूडेंट्स को सरकार देगी पैसे, यहां जानिए पूरी डिटेल्स | 35 lakh students will get scholarship, know complete details in hindi | Patrika News

35 लाख स्टूडेंट्स को सरकार देगी पैसे, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

Published: Nov 09, 2020 02:59:36 pm

सरकार ने अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग तथा सामान्य वर्ग के गरीब स्टूडेंट्स को मिलने वाली स्कॉलरशिप्स पर से रोक हटा ली है।

New flight to connect children to mainstream education

New flight to connect children to mainstream education

उत्तरप्रदेश सरकार ने अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग तथा सामान्य वर्ग के गरीब स्टूडेंट्स को मिलने वाली स्कॉलरशिप्स पर से रोक हटा ली है। यूपी सरकार के वित्त विभाग के विशेष सचिव ओम प्रकाश द्विवेदी ने इस संबंध में आदेश जारी किए। इन आदेशों के पारित होने के बाद राज्य के 35 लाख से अधिक स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप मिल सकेगी।
प्यार में धोखा खाकर खाई थी शादी न करने की कसम, लॉकडाउन के कारण कर ली शादी

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में कॅरियर के शानदार अवसर, कमाएंगे लाखों करोड़ों

सभी वर्गों के स्टूडेंट्स को मिलती है स्कॉलरशिप्स
उल्लेखनीय है कि राज्य के सभी वर्गों के गरीब विद्यार्थियों को एजुकेशन के लिए सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा स्कॉलरशिप्स दी जाती हैं। इन स्कॉलरशिप्स की सहायता से ही स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई कंटीन्यू रख पाते हैं। परन्तु पिछले कुछ समय से इन छात्रवृत्तियों पर रोक लगने के कारण विद्यार्थियों को असुविधा हो रही थी तथा उनकी पढ़ाई अटकी हुई थी। जिसे अब वह कंटीन्यू रख पाएंगे।
बड़े भाई को बचाने के लिए पैदा हुई थी “काव्या”, अनोखी थी उसके जन्म की घटना

बीएड तथा बीटीसी कोर्सेज को रखा है बाहर
उपरोक्त आदेश के अनुसार वर्तमान में चालू शैक्षणिक सत्र के लिए इन स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप व फीस की भरपाई के लिए सुविधा दे दी गई है परन्तु बी.एड. तथा बी.टी.सी. कोर्सेज को अभी इस सुविधा से बाहर रखा गया है। सूत्रों के अनुसार अभी राज्य सरकार इन कोर्सेज को चलाने वाले इंस्टीट्यूट्स की अल्पसंख्यक कल्याण निदेशक की अध्यक्षता में बनी तीन सदस्यीय कमेटी से जांच करवा रही है। जांच रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद इन बी.एड. व बी.टी.सी. के स्टूडेंट्स को भी स्कॉलरशिप दी जाएगी।
राज्य सरकार की इस घोषणा के बाद उन सभी स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी जो पैसे की कमी के कारण पढ़ाई पूरी कर पाने में स्वयं को असमर्थ पा रहे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो