scriptजमीन से आ रही थी अजीब आवाजें, खुदाई करते ही सामने आया चौंकाने वाला ये रहस्य | 4400 year old tomb discovered in Egypt | Patrika News

जमीन से आ रही थी अजीब आवाजें, खुदाई करते ही सामने आया चौंकाने वाला ये रहस्य

Published: Dec 17, 2018 01:36:26 pm

Submitted by:

Vinay Saxena

मिस्त्र के संस्कृति मंत्रालय के एक ऑफिशियल मुस्तफा वजीरी ने कहा कि ये पिछले कुछ दशकों में हुई अपने आप में अनूठी खोज है।

omg

जमीन से आ रही थी अजीब आवाजें, खुदाई करते ही सामने आया चौंकाने वाला ये रहस्य

नई दिल्ली: मिस्त्र में एक पुराने पिरामिड के पास आर्कियोलॉजिस्ट को सैकड़ों साल पुराना वो राज का पता चला जिसकी उन्होंने कल्पना भी नहीं की थी। खुदाई के बाद जो नजारा दिखा उसे देखकर पूरा मिस्त्र हैरत में है। मिस्त्र के संस्कृति मंत्रालय के एक ऑफिशियल मुस्तफा वजीरी ने कहा कि ये पिछले कुछ दशकों में हुई अपने आप में अनूठी खोज है।
जमीन के नीचे से आ रही थी अजीबोगरीब आवाजें

राजधानी काहिरा के सक्कारा प्रांत के पास एक पुराना पिरामिड है। इसके पास से चलने से अजीब सी आवाज आ रही थी। आर्कियोलॉजिस्ट्स को जमीन के नीचे कुछ होने का शक हुआ। पुरातत्व विभाग की टीम ने यहां खुदाई शुरू कर दी, जिसके बाद नीचे एक अद्भुत मकबरा मिला। मकबरे के अंदर बनी रंगबिरंगी नक्काशी और फैरो की भीमकाय मूर्तियां थीं। बताया जा रहा है कि यह मकबरा करीब 4400 साल पुराना है।
खुदाई के बाद और भी चीजें मिलने की उम्मीद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्सपर्ट्स का कहना है कि करीब 4400 साल पहले यहां वाह्त्ये नाम का एक धर्मगुरु रहता था। यहां जो चित्र मिले हैं उसमें वाहत्ये अपने परिवार के साथ बैठे दिख रहे हैं। बता दें, मकबरे की खुदाई के बाद इसमें और भी चीजें मिलने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो