scriptगृह प्रवेश के दिन महिलाएं करें ये 5 काम, हमेशा होगी बरकत | 5 Effective upay for grah pravesh which ladies should follow | Patrika News

गृह प्रवेश के दिन महिलाएं करें ये 5 काम, हमेशा होगी बरकत

Published: Nov 26, 2020 10:32:36 pm

Submitted by:

Soma Roy

Grah Pravesh Upay: नए घर में पहला कदम रखते समय हाथों में मंगल कलश के साथ प्रवेश करना चाहिए
घर में रसोई भी खास मानी जाती है, इसलिए चूल्हे पर सबसे पहले दूध उबालें

grah_pravesh1.jpg

Grah Pravesh Upay

नई दिल्ली। खुद के मकान का सपना हर कोई संजोता है। इसलिए गृह प्रवेश (Grah Pravesh Upay) का दिन बेहद खास होता है। इसे कल्याणकारी बनाने के लिए पूजा-अर्चना की जाती है। चूंकि देवउठनी एकादशी के बाद से मांगलिक कार्य शुरू हो गए हैं। ऐसे में गृह प्रवेश भी शुभ मुहूर्त पर किए जा सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन घर की गृह लक्ष्मी यानि महिला सदस्य को कुछ विशेष उपाय करने चाहिए। इससे हमेशा बरकत होगी।
1.नए घर प्रवेश करते समय पति-पत्नी को मंगल कलश हाथों में लेकर अंदर प्रवेश करना चाहिए। इसके लिए पीतल या मिट्टी के कलश में जल भरकर द्वार पर रख दें। अब इस पर आम के पांच पत्ते लगाएं एवं सिंदूर से स्वास्तिक बनाएं। इससे घर में सुख-समृद्धि आएगी।
2.गृह प्रवेश करते समय घर के मुखिया को नारियल, पीली हल्दी, गुड़, चावल लेकर अंदर आना चाहिए। महिलाएं इसे अपने कोछे यानि साड़ी के पल्ले में रखें, इसके बाद घर के अंदर आएं।

3.नए घर में पहला कदम रखते समय पुरुष अपना दाहिना और स्त्री अपना बायां पैर आगे बढ़ाएं। इससे वास्तु दोष दूर होंगे। साथ ही भगवान की कृपा आप पर बनेगी।
4.गृह प्रवेश के दिन घर की महिला को ईशान कोण में एक जल से भरा कलश रखना चाहिए। साथ ही गणेश जी के किसी भी सिद्ध मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे नजर दोष से बचाव होगा एवं घर में खुशहाली आएगी।
5.नए घर में प्रवेश करने पर सबसे पहले भगवान गणेश की मूर्ति, दक्षिणावर्ती शंख और श्रीयंत्र की स्थापना करें। ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होगा। इससे धन की वृद्धि होगी।
6.गृह प्रवेश की पूजा में पूरे घर का गंगाजल से शुद्धिकरण करना चाहिए। इसके बाद धूप—दीप दिखाना चाहिए। अब चूल्हे पर कुमकुम, हल्दी और चावल से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और सबसे पहले दूध उबालें। ऐसा करने से घर में सकारात्मकता आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो