scriptबैकपैक और जूते जैसी इन आम चीजों में दी गई ये डिजाइन नहीं है बेवजह, जानें किस लिए होता है इनका इस्तेमाल | 5 Ordinary Things With Hidden Features that you do not know | Patrika News

बैकपैक और जूते जैसी इन आम चीजों में दी गई ये डिजाइन नहीं है बेवजह, जानें किस लिए होता है इनका इस्तेमाल

Published: Sep 12, 2019 02:30:07 pm

Submitted by:

Priya Singh

बैकपैक पर डायमंड के आकार की ये जगह नहीं होती बेमतलब
टूथपिक के पीछे का डिजाइन इसलिए किया जाता है इस्तेमाल

feature.jpg

नई दिल्ली। हमारे जीवन में कई ऐसी चीजें हैं जिनका एक काम नहीं होता है। हम कई वर्षों तक उसका एक तरह से इस्तेमाल करते हैं जबकि उसे और भी काम करने के लिए बनाया गया होता है।

नया आईफोन लॉन्च होते ही हुआ फुस्स! कैमरे से लेकर फीचर तक का लोग बना रहे हैं मजाक

backpak.jpg
बैकपैक पर डायमंड के आकार की ये जगह

बैकपैक में दी गई ये जगह बेवजह नहीं है। जब कभी आप कहीं घूमने जाते हैं तो इसमें आप अपनी अहम चीजें जैसे रस्सी, छाता या जूते बांध सकते हैं।

फ्लैश और कैमरे के बीच पर गोल छेद दूसरा माइक्रोफोन है। ये बाहर के शोर को कम करता है और आपकी बातचीत के दौरान को साफ करने का काम करता है।

tooth_pick.jpg
टूथपिक के पीछे का डिजाइन

बहुत से लोग सोचते हैं कि यह केवल डिज़ाइन है, लेकिन वास्तव में, जापानी टूथपिक का मतलब है कि इसे तोड़कर और इसे स्टैंड के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

19 साल बाद 13 तारीख को बन रहा है हार्वेस्ट मून, नासा के वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

key_ord.jpg
कीबोर्ड पर f और j बटन पर बनी लाइन

ये लाइन उनके लिए है जो बिना कीबोर्ड पर दिखे टाइप करना चाहते हैं। ये वो बेसिक बटन होते हैं जो बताते हैं कि आपकी दोनों हाथों की तर्जनी उंगलियां इसपर होनी चाहिए।

shoe.jpg
आपके स्नीकर्स के नीचे दिए गए ये एक्स्ट्रा छेद

पहले इस तरह के जूते बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए डिज़ाइन किए गए थे। खिलाड़ियों को टाइट जूते पहनने के लिए ये छेद बनाए गए थे। आजकल कुछ स्नीकर्स अभी भी इस डिज़ाइन में होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो