script6 साल का तेंदुआ मारकर खा गए पांच लोग, नाखून और खाल बेचने का कर रहे थे जुगाड़ | 5 People arrested for killing leopard or consuming it's meat in kerala | Patrika News

6 साल का तेंदुआ मारकर खा गए पांच लोग, नाखून और खाल बेचने का कर रहे थे जुगाड़

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2021 10:20:21 pm

Submitted by:

Soma Roy

Leopard Killing : केरल के इडुक्की जिले की है घटना, आरोपियों ने तेंदुए को फंसाने के लिए लगाया था जाल
तेंदुए को मारने के बाद उसका मीट पकाकर आरोपियों ने खाया

leopard.jpg

Leopard Killing

नई दिल्ली। अपने गुजारे के लिए जानवरों को तो आपने शिकार करते देखा होगा। मगर कुछ लोग लालच के चलते इन बेजुबां जानवरों को मौत के घाट उतार रहे हैं। इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली एक ऐसी घटना केरल के इडुक्की जिले से सामने आई है। जहां करीब पांच लोगों ने मिलकर एक 6 साल के तेंदुए का शिकार किया। इतना ही नहीं उन्होंने उसे पकाकर उसका मीट खाया और बाद में बची उसकी हड्डियों, नाखून और खाल समेत दूसरी चीजों को बेचने की तैयारी कर रहे थे।
ये पांच लोग जानवरों की खाल और दूसरी चीजें बेचकर मुनाफा कमाना चाहते थे। इसी के चलते उन्होंने जाल बिछाकर तेंदुए को अपना शिकार बनाया। आरोपियों ने अपने घर के पास खेत में लगभग 100 मीटर का जाल बिछाया था, जिसमें तेंदुआ फंस गया। उन्होंने उसे मारकर पकाया और उसका मीट खाया। आरोपियों की पहचान विनोद, कुरीकोस, बीनू, कुंजप्पन और विन्सेन्ट के रूप में हुई है। बताया जाता है कि तेंदुए का वजन लगभग 50 किलो था।
पुलिस को आरोपी विनोद के घर से 10 किलो तेंदुए का मांस भी बरामद हुआ है। उन्होंने तेंदुए की हत्या करने के बाद उसके दांत, नाखून और खाल को अलग कर लिया था। जिससे वो इसे आसानी से बाजार में बेच सकें। खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर वन विभाग की ओर से इन 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मालूम हो कि तेंदुए को भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की अनुसूची 1 में सूचीबद्ध किया हुआ है। ऐसे में इसका शिकार करने पर अपराधी को 7 साल की सजा का प्रावधान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो