scriptतुरंत छोड़ दें ये 5 आदतें, वरना आप भी हो सकते हैं कोरोना के शिकार! | 5 Unhealthy Habits That Are Even Worse in the Age of Coronavirus | Patrika News
हॉट ऑन वेब

तुरंत छोड़ दें ये 5 आदतें, वरना आप भी हो सकते हैं कोरोना के शिकार!

कोरोना वायरस (coronavirus) से निपटने का तरीका एकमात्र साफ-सफाई रखना है क्योंकि अभी तक इसका कोई इलाज या दवा विकसित नहीं किया जा सका है। ऐसे में जरूरी हो गया है कि अब हम अपनी आदतों में पूरी तरह से बदलाव लाएं और कुछ चीजों का ध्यान रखें ताकि इस संक्रमण से बच सकें

Apr 10, 2020 / 05:42 pm

Vivhav Shukla

corona_nnn.jpg
नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। 16 लाख से अधिक लोग इस वायरस के संक्रमण से ग्रसित है। वहीं 85 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। डॉक्टरों ने कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेनसिंग को सबसे कारगार बताया है।
चीनी सुपरकंप्यूटर का खुलासा- अमरीका से आया है कोरोना वायरस!

साथ ही रोजमर्रा की आदतों में सुधार लाने को भी अहम बताया है। मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप कोरोना वायरस से बचकर रहना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके इन आदतों को तुरंत छोड़ना होगा।

नाखून चबाना

कोरोना से बचना है तो नाखून चबाना बंद करना होगा। बिना धोए हाथों को सीधे मुंह में डालने से बैक्टीरिया आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं।


बालों को उंगलियों फेरना

बालों को उंगलियों फेरना भी खतरनाक हो सकता है। अगर बाल किसी भी तरह गंदी सतह से छू जाते हैं तो आपकी इस आदत की वजह से वायरस आपके हाथों में आ सकता है और फिर हाथों से होते हुए मुंह और नाक के जरिए शरीर में फैल सकता है।

मुंहासों को फोड़ना

कोरोना वायरस किसी भी सतह पर रह सकता है। ऐसे में चेहरे पर हुए मुंहासों को बार-बार छूने से संक्रमण का खतरा हो सकता है। इस लिए मुंहासों को फोड़ना नहीं चाहिए।

बेडशीट को साफ ना रखना

कोरोना से बचने के लिए अपने बेडशीट को हर दूसरे दिन धोना चाहिए। क्योंकि कोरोना वायरस सतह पर कुछ दिनों तक जिंदा रहता है. इसलिए शरीर के संपर्क में आने वाले कपड़ों को नियमित रूप से धोते रहें।


दांतों की सफाई हाथ से करना

दांतों की सफाई बहुत अच्छे तरीके से करते हों लेकिन एक गलत आदत आपको बीमार बना सकती है। कुछ लोग खाते समय कई बार कुछ चीजें दांत में फंस जाती है तो वे अपने हाथों से उन्हें निकालने लगते हैं। ऐसे में ये खतरनाक साबित हो सकता है।

Home / Hot On Web / तुरंत छोड़ दें ये 5 आदतें, वरना आप भी हो सकते हैं कोरोना के शिकार!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो