घर में लग गई थी आग, 5 साल के बच्चे ने खिड़की से खींच बचाई बहन की जान

  • जॉर्जिया की बार्टो काउंटी में रहने वाले नोआह वुड्स ने समझदारी दिखाते हुए अपने परिवार को आग में झुलसने से बचा लिया।

Piyush Jayjan

16 Feb 2020, 10:08 AM IST

नई दिल्ली। अमेरिका ( America ) के जॉर्जिया राज्य की बार्टो काउंटी में रहने वाले एक 5 साल के बच्चे को अपने परिवार की जान बचाने के लिए को लाइफ सेविंग अवॉर्ड ( Life Saving Award ) से सम्मानित किया गया। यह सम्मान बेस्ट प्रोफेशनल फायरफाइटर को उनके महत्वपूर्ण काम के लिए दिया जाता है।

नोआ वुड्स ( Noah Woods ) ने अपने घर में आग लगने के दौरान अपनी 2 साल की बहन को खिड़की से खींचकर बाहर निकाला था। इसके साथ ही नोआ ने अपने पालतू कुत्ते की भी जान बचाई थी। आग लगने के फौरन बाद बच्चे ने इसकी सूचना अपने अंकल को दी साथ ही और दूसरे 7 सदस्यों को भी इस बारे में सूचित किया। जिससे वह घर से सुरक्षित बाहर निकल पाए।

 

नोआ की जाबांजी भरे इस वाकये को बार्टो काउंटी फायरफाइटर डिपार्टमेंट ने अपने फेसबुक ( Facebook ) पेज पर शेयर की है। फायर डिपोर्टमेंट के चीफ ड्वेन जैमिसन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम आग बुझाने मौके पर पहुंचे तब हमने देखा कि बच्चे अपने परिवार को पहले ही अलर्ट कर चुके थे।

इनमें नोआ सबसे अधिक अलर्ट था। फायर डिपोर्टमेंट के चीफ ने बताया कि बेडरूम में आग इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी थी। जिसके बाद हमने नोआ सहित परिवार के 5 सदस्यों को इलाज के लिए भेजा। अगर नोआ समय रहते परिवार के सदस्यों को अलर्ट नहीं करता तो आग में कई लोग झुलस सकते थे।

Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned