5 साल के बच्चे ने साइकिल चलाकर कमाए 2.6 लाख रुपए, Coronavirus से निपटने के लिए करेगा दान

Highlights
- आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के रहने वाला 5 साल के अनीश्वर कुंछला ने भारत के लिए फंड जुटाने का अभियान शुरू किया
- अनीश्वर ने अपना यह अभियान 27 मई को शुरू था
- अब तक उसने कोरोना वायरस से निपटने के लिए अब तक वह 2.6 लाख रुपये साइकलिंग कैंपेन से जुटा चुका है

By: Ruchi Sharma

Published: 22 Jun 2020, 05:08 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) का कहर लगातार जारी है। इस महामारी से देश को बचाने के लिए सब एकजुट हो चुके हैं। हर कोई मदद के लिए आगे आ रहा है। कोई अपने गुल्लक के पैसे, तो कोई अपनी जरूरी सामान बेचकर कोरोना वायरस महामारी के समय जरूरतमंदों की मदद कर रहा है। ऐसे ही आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के रहने वाला 5 साल के अनीश्वर कुंछला ने भारत के लिए फंड जुटाने का अभियान शुरू किया। अनीश्वर ने अपना यह अभियान 27 मई को शुरू था। अब तक उसने कोरोना वायरस से निपटने के लिए अब तक वह 2.6 लाख रुपये साइकलिंग कैंपेन से जुटा चुका है। इस पैसों को अनीश्वर देश में फैली महामारी के लिए दान करेगा।

एेसे मिली प्रेरणा

अनीश्वर बताता है कि वह ब्रिटेन के 100 वर्षीय दिग्गज कैप्टन सर थॉमस मूरे (Thomas Moore) से प्रभावित हुए। जिन्होंने यूके के नैशनल हेल्थ सर्विस (National Health Service) के लिए 30 मिलियन रुपये जुटाए थे।

अनीश्वर के पिता है सॉफ्टवेयर इंजिनियर

अनीश्वर यूके में रहता है। वह भारत में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के चित्तूर का रहने वाला है। उनके पिता अनिल पेशे से सॉफ्टवेयर इंजिनियर (Software Engineer) हैं, जो यूके में है। उनके बेटे अनीश्वर ने कहा, 'भारत विशाल देश है। यहां पर मेरे जैसे कई लोग रहते हैं। कोरोना वायरस ने कई लोगों को प्रभावित किया। लोगों को जरूरत का सामान, खाना और दवाएं खरीदने के लिए रुपयों की जरूरत होती है। डॉक्टरों को इलाज के लिए उपकरणों की जरूरत है। इसलिए मैं अपने देश के लिए ज्यादा से ज्यादा धन जुटाना चाहता हूं।'

अनीश्वर ने बताया है कि उसे साइकलिंग का शौक है। जब उसने इसकी शुरुआत की तो उसे स्टेबलाइजर्स की जरूरत पड़ती थी लेकिन अब वह बिना स्टेबलाइजर्स के साइकिल चलाता है। अनिल ने बताया कि उनके बेटे ने क्रिकेट कैंपेन के जरिए पहले 3 लाख रुपये जुटाए। उसे यह रकम बहुत कम लगी। उसने कहा कि वह और फंड जुटाना चाहता है। अनिल ने बताया, 'मेरी मदद से उसने लिटिल पेडलर्स अनीश ऐंड हिज फ्रेंड्स कैंपेन शुरू किया। यह कैंपेन सोशल मीडिया पर खूब चर्चा का विषय बना।'

यूके यूएम में भी फैला कैंपेन

अनिल ने बताया कि अनीश्वर ने 100 किलोमीटर खुद साइकल चलाई। अब बच्चों के साथ उसका उद्देश्य है कि वह 3,200 किलोमीटर साइकल चलाए। उसका कैंपेन भारत के साथ ही यूके, यूएस में भी फैल गया है।

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 477 नए मरीजों की पुष्टि होने के बाद कुल मामले रविवार को बढ़कर 8,929 हो गए। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक पांच और मरीजों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 106 हो गया है।इसके अलावा 151 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned