script

बुजुर्ग दंपती ने बनाया है सबसे हिट Youtube Channel, हर साल होती है करोड़ों की कमाई, हर माह 3 अरब से ज्यादा व्यू

locationनई दिल्लीPublished: Aug 15, 2020 01:40:06 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- इस समय बच्चों का सबसे फेवरेट कार्टून यूट्यूब चैनल (Cartoon Youtube Channel) कोकोमिलन (Cocomelon) सुर्खियों में है- हर बच्चा इस कार्टून वीडियो (Cocomelon Cartoon) को देखने के लिए दिलचस्पी बढ़ा रहा है- खास बात यह है कि इस कार्टून यूट्यूब चैनल (Cartoon Youtube channel) को 55 साल के बुजुर्ग दंपती (Cocomelon Cartoon) ने बनाया है

बुजुर्ग दंपती ने बनाया है सबसे हिट Youtube Channel, हर साल होती है करोड़ों की कमाई, हर माह 3 अरब से ज्यादा व्यू

बुजुर्ग दंपती ने बनाया है सबसे हिट Youtube Channel, हर साल होती है करोड़ों की कमाई, हर माह 3 अरब से ज्यादा व्यू

नई दिल्ली. बच्चों को कार्टून (Kids cartoon) देखना बेहद पसंद होता है । अपने खाली समय में हर बच्चा कार्टून (Cartoon) देखना पंसद करता है। इस समय बच्चों का सबसे फेवरेट कार्टून यूट्यूब चैनल (Cartoon Youtube Channel) कोकोमिलन (Cocomelon) सुर्खियों में है। हर बच्चा इस कार्टून वीडियो (Cocomelon Cartoon) को देखने के लिए दिलचस्पी बढ़ा रहा है। खास बात यह है कि इस कार्टून यूट्यूब चैनल (Cartoon Youtube channel) को 55 साल के बुजुर्ग दंपती (Cocomelon Cartoon) ने बनाया है।

किसकी वीडियो को अब तक 72 अरब से ज्यादा बार देखा गया है। अभी तक यहां यूट्यूब चैनल (Youtube channel) अमेरिका (America) में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला यूट्यूब चैनल बन गया है। एक जानकारी के मुताबिक पूरी दुनिया में यह नंबर दो पर है। ‘कोकोमेलन- नर्सरी राइम्स’ (Cocomelan – Nursery Rhymes) को हाल ही में लंदन (London) की मूनबग (Moonbug) नाम की कंपनी ने खरीदा है।
30 दिन में 3.31 अरब व्यू

एक हिंदी वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक ब्लूमबर्ग (Bloomberg) के अनुसार कोकोमेलन (Cocomelon) एक अरब डॉलर का यू-ट्यूब बिजनेस (मर्चेंडाइज और दूसरे बिजनेस भी शामिल) बन सकता है। ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला यू-ट्यूब चैनल होगा। सोशल मीडिया डेटा विश्लेषण करने वाली वेबसाइट सोशल ब्लेड के अनुसार पिछले 30 दिनों में ही कोकोमेलन पर 3.31 अरब व्यू आए हैं।
बच्चों के लिए लिख चुके हैं कई किताबें

इस चैनल को बनाने वाले जियॉन दक्षिण कोरिया के हैं, लेकिन 1990 दशक के मध्य में अमेरिका आए थे। जियॉन और उनकी पत्नी बच्चों की किताबें लिखती थीं। शुरुआत में दोनों ने दो बेटों के लिए वीडियो बनाया। दोस्तों ने देखकर इन्हें यू-ट्यूब पर अपलोड करने की सलाह दी।

जानिए, इससे जुड़ी खास बातें..

– इस चैनल से हर साल करीब 99 लाख डॉलर से लेकर 15.8 करोड़ डॉलर की कमाई हुई है।
– कोकोमेलन चैनल को जे जियॉन करीब 10 सालों तक सिर्फ अपनी पत्नी के साथ ही चलाते रहे।
– चैनल का काम बहुत ज्यादा बढ़ जाने के बाद करीब 20 लोगों की टीम रखी।
– जे जियॉन के पड़ोसी भी नहीं जानते हैं कि वे कौन सा चैनल चलाते हैं या कोकोमेलन इनका यू-ट्यूब चैनल है।
– कोकोमेलन सिर्फ भारतीय चैनल टी-सीरीज से व्यू के मामले में पीछे है, लेकिन टी-सीरीज ने जहां अब तक 14.5 हजार से ज्यादा वीडियो पोस्ट किए हैं वहीं कोकोमेलन ने अब तक मात्र 553 वीडियो पोस्ट किए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो