scriptखुदाई में मिले 600 मुगलकालीन सिक्के, मिट्टी के नीचे दबे हुए घड़े से निकले | 600 Silver Coins Found From Mugal Pot While Excavation in Jharkhand | Patrika News

खुदाई में मिले 600 मुगलकालीन सिक्के, मिट्टी के नीचे दबे हुए घड़े से निकले

Published: Jul 13, 2020 05:12:34 pm

Submitted by:

Soma Roy

Mughal Coins Found : झारखंड के पलामू जिले का है मामला, जमीन को समतल करने के दौरान मिला घड़ा
घड़ा ठोस धातु का है, हालांकि काफी समय से मिट्टी के नीचे दबे होने के कारण इसमें जंक लग गई थी

khazana1.jpg

Mughal Coins Found

नई दिल्ली। भारत देश में मुगलों (Mughal) से लेकर अंग्रेजों तक ने राज किया है। इसीलिए उनकी निशानियां आज तक यहां बरामद होती रहती हैं। हाल ही में झारखंड के पलामू जिले में मुगलों का एक ऐसा ही खजाना हाथ लगा है। यहां खुदाई के दौरान एक पुराना घड़ा मिला। जिसमें ढ़ेर सारे मुगलकालीन (Mughal Time Coins) सिक्के मिले हैं।
बताया जाता है पलामू स्थित पांकी के नौडीहा गांव में जमीन में समतलीकरण के लिए खुदाई (Excavation) का काम हो रहा था। तभी श्रमिकों का अचानक एक धातु का घड़ा मिला। ये एक ठोस लोहे जैसी चीज नजर आा रही थी। मजदूरों ने इसे खोदकर बाहर निकाला तो वे दंग रह गए। उन्हें इसके अंदर से ढ़ेर सारे चांदी के सिक्के मिले। जिनमें मुगलों की भाषा में अक्षर लिखे हुए थे।
घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को दी गई। छानबीन में पता चला कि ये सिक्के मुगलों के दौर के हैं। गिनती में सिक्कों की संख्या करीब 600 बताई गई। हालांकि अभी इसकी दोबारा गिनती होनी है। प्रशासन के मुताबिक इन सिक्कों को पुरातत्व विभाग को सौंपा जाएगा। इससे पहले कार्रवाई की जा रही है।
वैसे अचानक यूं मिट्टी के नीचे से निकले घड़े को देख लोगों में भूत—प्रेत की अफवाह भी जमकर फैली। कुछ लोगों का मानना है कि ये किसी आपदा का इशारा है। बारिश के बाद से जमीन गीली होने की वजह से घड़ा अपने आप बाहर दिखने लगा था। खेत में इस तरह खजाने का मिलना अपशगुन हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो