scriptसिर के बल खड़े होकर 75 साल के शख्स ने बनाया World Record | 75-year-old man perform headstand, sets Guinness World Record | Patrika News

सिर के बल खड़े होकर 75 साल के शख्स ने बनाया World Record

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2022 07:06:22 am

Submitted by:

Archana Keshri

75 साल के बुजुर्ग टैनियो हेलोउ ने इतनी आसानी से हेडस्टैंड कर दिखाया कि ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया। उन्होंने 75 साल 33 दिन की उम्र में भी किसी युवा की तरह हेडस्टैंड करके दिखाया और अपना नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा लिया

सिर के बल खड़े होकर 75 साल के शख्स ने World Record में दर्ज कराया अपना नाम

सिर के बल खड़े होकर 75 साल के शख्स ने World Record में दर्ज कराया अपना नाम

हेडस्टैंड यानी शीर्षासन एक योग की मुद्रा है जो सिर को नीचे करके खड़े होने की उलटी मुद्रा है। यह हवा में अपने पैरों के साथ सिर और हाथों को संतुलित करने का एक कार्य है। योग मन और मस्तिष्क दोनों के लिए काफी अच्छा होता है। इसकी कुछ मुद्राएं तो प्रैक्टिस के बाद आसानी से सीख ली जाती हैं, लेकिन कुछ मुद्राएं करने में इंसानों को सालों साल लग जाते हैं। उनमें से एक है शीर्षासन, इसे सीखना और बैलेंस करना बहुत मुश्किल तो होता ही है।
शीर्षासन में मास्टर करने के लिए नियमित अभ्यास करने की आवश्यकता होती है और इसे सीखने में वर्षों भी लग जाते हैं। इस योग को सीखने के वक्त अगर ठीक से नहीं किया कगया तो यह गंभीर सिर या गर्दन की चोट का कारण बन सकता है। यही कारण है कि यह ज्यादातर युवाओं या पेशेवरों द्वारा किया जाता है जिन्होंने युवाओं के लिए संतुलन अधिनियम का अभ्यास किया है।
यही कारण है की इस मुश्किल शीर्षासन योग को करने के लिए 60-70 साल की उम्र के लोगों को मना किया जाता है। मगर कुछ लोगों की फिटनेस इतनी ज़बरदस्त होती है कि वे किसी भी उम्र में कुछ भी कारनामा करके दिखा सकते हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है कनाडा के रहने वाले 75 साल के बुजुर्ग है टेनियो हेलोउ ने। उन्होंने 75 साल 33 दिन की उम्र में युवा की तरह हेडस्टैंड करके दिखाया और अपना नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा लिया।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में सिखों की हत्या पर भारत ने जताया कड़ा विरोध, कहा – ‘जिम्मेदारी निभाए पाक सरकार, हत्या के दोषियों को करे दंडित’

टैनियो शीर्षासन करने वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स बन गए हैं। उन्होंने शीर्षासन को इतनी आसानी से कर दिखाया कि ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया। टैनियो हेलोउ के हेटस्टैंड करते हुए वीडियो को गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की ओर से उनके ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया गया है। उन्होंने इस उम्र में ऐसा चैलेंज कर बता दिया है की आपकी उम्र चाहे कितनी भी हो अगर आप कुछ दिल से करना चाहते हैं तो वो बिल्कुल भी असंभव नहीं है।
https://twitter.com/GWR/status/1524491283217137665?ref_src=twsrc%5Etfw
टेनियों का कहना है कि वह अपने परिवार के लिए इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए प्रेरित हुए और उन्होंने यह भी साबित कर दिखाया है कि किसी भी उम्र में शारीरिक चुनौतियों का सामना किया जा सकता है। टेनियो का कहना है कि उनके दोस्तों को लगता है कि वो काफी स्ट्रॉन्ग हैं मगर उनके परिवार को इस बात की चिंता रहती है कि वो खुद को चोट न पहुंचा ले। वहीं उनकी बेटी का कहना है कि उनके पिता को लोगों की ओर से मिलने वाला अटेंशन पसंद है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के वजीरिस्तान में बड़ा बम धमाका, 3 बच्चों समेत 6 लोगों की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो