script75 साल की अम्मा का बिजनेस करने का तरीका है मॉडर्न, 20 साल से चला रही हैं भुट्टे की दुकान | 75 year old street vendor now uses solar power to roast corn | Patrika News

75 साल की अम्मा का बिजनेस करने का तरीका है मॉडर्न, 20 साल से चला रही हैं भुट्टे की दुकान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2019 03:51:45 pm

Submitted by:

Priya Singh

20 सालों से वो भुट्टा सेकने के लिए हाथ के पंखे का इस्तेमाल किया करती थीं लेकिन उम्र बढ़ने के साथ अब पंखा इस्तेमाल करने से उनके हाथ दर्द करने लगते थे।

75 year old street vendor now uses solar power to roast corn

75 साल की अम्मा का बिजनेस करने का तरीका है मॉडर्न, 20 साल से चला रही हैं भुट्टे की दुकान

नई दिल्ली। बेंगलुरू की 75 वर्षीय बुजुर्ग अम्मा आजकल सोशल मीडिया पर अपने अनोखे कारनामें के लिए मशहूर हो रही हैं। बुजुर्ग अम्मा सोशल मीडिया जो करती नज़र आ रही हैं वैसा कुछ आज तक आपने नहीं देखा होगा। उनके मशहूर होने की वजह उनका अलग तरीके से भुट्टा बेचना है। इनके भुट्टे बेचने की कहानी काफी दिलचस्प है। अम्मा की छोटी सी दुकान पर सोलर फैन लगा हुआ। इस फैन से अम्मा भुट्टे सेककर बेचती हैं। ऐसा नहीं है कि वह भुट्टे बेचन का काम कुछ ही दिनों से कर रही हैं। अम्मा को भुट्टे बेचते-बेचते पूरे 20 साल हो गए हैं। बेंगलुरु विधानसभा के बाहर सेलवम्मा करीब 20 साल से अपनी भुट्टे की दुकान लगा रही हैं। 20 सालों से वो भुट्टा सेकने के लिए हाथ के पंखे का इस्तेमाल किया करती थीं लेकिन उम्र बढ़ने के साथ अब पंखा इस्तेमाल करने से उनके हाथ दर्द करने लगते थे। ऐसा नहीं है कि सिर्फ उन्हें हाथों में ही दर्द रहता था बल्कि आग से निकलने वाले धुएं से भी उन्हें दिक्कत होती थी।

सड़क पर पड़े अपने साथी के लिए इंसानों से मदद की भीख मांग रहा है यह कुत्ता, वीडियो देख रो पड़ेंगे

https://twitter.com/raghu_madgula/status/1088344184002674688?ref_src=twsrc%5Etfw

सेलवम्मा की इस परेशानी को देखते हुए सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी सेल्को उनकी मदद को सामने आई। उन्हें ऐसा तोहफा दिया जिसे पाने के बाद वे बेहद खुश हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अम्मा के ठेले के सामने से सेल्को के कई कर्मचारी हर दिन आते-जाते थे। उन्हें अम्मा की यह परेशानी समझ आई और उन्हें उनकी मदद करने की दिशा में यह कदम उठाया और उन्हें सोलर पंखा भेंट किया। सेलवम्मा का कहना है कि उन्हें हाथ से पंखा करने में बहुत परेशानी होती थी। सोलर पंखा पाकर सेलवम्मा बहुत खुश हैं। उनका कहना है कि सोलर पंखे की मदद से श्रम भी कम करना पड़ता है। सोलर पंखे ने उनका काम अधिक आरामदायक बना दिया है। इससे उन्हें भुट्टा भूनने में पहले की अपेक्षा आधा समय लगता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो