script

राम मंदिर की आस में 28 साल से अन्न त्याग उपवास रख रहीं 82 वर्षीय महिला, नींव रखते ही पूरा हुआ सपना

Published: Aug 06, 2020 11:16:07 am

Submitted by:

Soma Roy

28 Years Long Wait Ends of Urmila Chaturvedi : जबलपुर की रहने वाली हैं महिला, उनका नाम उर्मिला चतुर्वेदी है
पिछले 28 वर्षों से वह महज फलाहार कर रही हैं, उनकी इच्छा है कि मंदिर पूरी तरह से बनने के बाद वहां दर्शन करके ही वह अपना व्रत खोलेंगी

lady1.jpg

28 Years Long Wait Ends of Urmila Chaturvedi

नई दिल्ली। अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के निर्माण की आस लाखों लोगों के दिलों में थी। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के कल राम जन्म भूमि में मंदिर की नींव रखते ही करोड़ों देशवासियों को ये सपना साकार हो गया। रामलला का भव्य मंदिर बनने का ऐसा ही ख्वाब जबलपुर (Jabalpur) की 82 वर्षीय एक महिला (82 Years Old Lady) ने भी संजोया था। जिनका नाम उर्मिला चतुर्वेदी (Urmila Chaturvedi) है। उन्होंने इसके लिए मन में ही एक संकल्प ले लिया था। जिसके चलते वह पिछले 28 वर्षों से उपवास पर थीं। उन्होंने अपने मुंह में अन्न का एक दाना तक नहीं रखा था।
सतयुग की शबरी की तरह आज के जमाने की उर्मिला चतुर्वेदी ने भी प्रभु श्रीराम के मंदिर निर्माण के लिए संकल्प लिया था, जो अब 28 साल बाद पूरा होने जा रहा है। इससे वह काफी खुश हैं। बताया जाता है कि साल 1992 में जब मंदिर को लेकर विवाद हुआ था तभी उर्मिला ने अपने मन में संकल्प लिया था कि जब तक अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम शुरू न हो जाए, तब तक वह अन्न ग्रहण नहीं करेंगी। वक्त के साथ उनका शरीर भले ही कमजोर हो गया, लेकिन उनके हौंसले और बुलंद होते चले गए। आखिरकार उनके विश्वास की जीत हुई और प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से मंदिर निर्माण की नींव रखी गई।
जबलपुर के विजय नगर इलाके की रहने वाली उर्मिला चतुर्वेदी ने पिछले 28 वर्षों से अन्न एक एक दाना तक ग्रहण नहीं किया। वह सिर्फ फलाहार पर जीवित हैं। कोरोना संक्रमण के चलते राम मंदिर के भूमि पूजन में अयोध्या न पहुंच पाने का उन्हें काफी अफसोस है, लेकिन उन्होंने टीवी पर सीधा प्रसारण देख खुद को राम की नगरी में ही मौजूद पाया। उनकी इच्छा है कि राम मंदिर के पूरी तरह से बन जाने के बाद वह वहां पहुंचे और सरयू नदी में डुबकी लगाएं। लोगों में प्रसाद का वितरण करें, इसके बाद ही वह अपने इस लंबे उपवास को तोड़ेंगी। आज के जमाने में प्रभु श्रीराम के लिए उर्मिला की सच्ची भक्ती देख हर कोई उन्हें प्रेरणादायी बता रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो