scriptLockdown: 87% बढ़ा सोशल मीडिया का यूज, रोजाना इतने घंटे खर्च कर रहे लोग | 87% usage of social media increase people spend more time in lockdown | Patrika News

Lockdown: 87% बढ़ा सोशल मीडिया का यूज, रोजाना इतने घंटे खर्च कर रहे लोग

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2020 11:57:22 am

Submitted by:

Naveen

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के कारण देश में लॉकडाउन ( Lockdown ) लागू किया हुआ है। लोग अपने घरों में बंद हैं। इस दौरान लोग ज्यादा समय सोशल मीडिया ( Social Media ) पर खर्च कर रहे हैं। इंटरनेट और टीवी बच्चों से लेकर युवाओं के लिए मनोरंजन का एकमात्र जरिया बन चुका है। एक ताजा सर्वे में सामने आया है कि भारत में लॉकडाउन ( Lockdown in India ) के चलते सोशल मीडिया ( Social Media Usage Increase ) के इस्तेमाल में 87 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा इंटरनेट ब्राउजिंग में भी तेजी से इजाफा हुआ है।

social media usage in lockdown

नई दिल्ली।
कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के कारण देश में लॉकडाउन ( Lockdown ) लागू किया हुआ है। लोग अपने घरों में बंद हैं। इस दौरान लोग ज्यादा समय सोशल मीडिया ( Social Media ) पर खर्च कर रहे हैं। सुबह से रात तक लोग सोशल मीडिया से लेकर टीवी पर वक्त गुजार रहे हैं। लॉकडाउन के चलते नॉन-प्राइम टाइम के समय भी दर्शकों की संख्या में इजाफा देखा गया है। इंटरनेट और टीवी बच्चों से लेकर युवाओं के लिए मनोरंजन का एकमात्र जरिया बन चुका है। एक ताजा सर्वे में सामने आया है कि भारत में लॉकडाउन ( Lockdown in India ) के चलते सोशल मीडिया ( Social Media Usage Increase ) के इस्तेमाल में 87 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा इंटरनेट ब्राउजिंग में भी तेजी से इजाफा हुआ है।

Coronavirus: 23 वर्षीय डॉक्टर ने टाली अपनी शादी, बोलीं- मेरे मरीज इंतजार नहीं कर सकते

coronavirus_social_media_01.jpg

150 मिनट से बढ़कर 280 मिनट हुआ यूज
हैमरकॉफ कंज्यूमर स्नैपशॉट की ओर से किए गए सर्वे के मुताबिक भारत में फेसबुक, वॉट्सऐप औप ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज 150 मिनट से बढ़कर 280 मिनट हुआ है। यानीं कि इस समय रोजाना लोग औसतन 4 घंटे से भी ज्यादा समय सोशल मीडियो प्लेटफॉर्म पर बीता रहे हैं। सर्वे के मुताबिक लॉकडाउन के पहले सप्ताह में यूजर्स ने हर दिन 280 मिनट ज्यादा खर्च किए, जो लॉकडाउन से पहले वाले सप्ताह की तुलना में 87 फीसदी ज्यादा है।

coronavirus_social_media_03.jpg

इसके अलावा वीडियो स्ट्रीमिंग और टीवी देखने वालों की संख्या भी दोगुनी हुई है। हालांकि, रेडियो सुनने वालों की संख्या में गिरावट देखी गई है। सर्वे के दौरान लोगों ने बताया कि लॉकडाउन में कोरोना ( coronavirus s Lockdown ) की ताजा अपडेट लेने और फैमिली और फ्रेंड्स से जुड़े रहने के लिए ज्यादा सोशल मीडिया को काम में लेते है।

Coronavirus: लॉकडाउन के चलते घरों में बंद ‘शादीशुदा जोड़े’, 9 महीने बाद खोलेंगे ‘बच्चों’ का पिटारा !

coronavirus_social_media.jpg

1300 यूजर्स के बीच हुआ सर्वे
हैमरकॉफ कंज्यूमर स्नैपशॉट ने दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई में 1300 लोगों के बीच सर्वे किया। सोशल मीडिया के साथ टीवी दर्शकों की संख्या में 71 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। मजे की बात है कि जहां रात 10 बजे से 12 प्राइम टाइम होता था। अब वह शाम 7 बजे से ही शुरू हो जाता है। लोगों ने यह भी कहा कि अब वे सुबह 8 बजे से टीवी देखना शुरू कर देते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो