9वीं पास लड़के ने कबाड से बनाई पसंदीदा बाइक, सुजुकी का इंजन और यामाहा की बॉडी

एक 9वीं पास लड़के ने कबाड़ और जुगाड़ से अपनी पसंद की बाइक बना डाली।
उन्होंने 5 गाड़ियों के पार्ट्स को जोड़कर एक नई तरह की बाइक बनाई।

By: Shaitan Prajapat

Published: 26 Dec 2020, 03:29 PM IST

नई दिल्ली। अपने देश के लोगों में टैलेंट की कोई कमी नहीं है। आपको आज भी गांवों में ऐसे ही हुनर और जुनून वाले लोग मिल जाएंगे। यह लोग अपने हुनर के दम पर कामयाब होकर दुनिया के सामने खुद को साबित किया है। अपने देश में ऐसे लोग बहुत हैं जो कबाड़ से जुगाड़ बनाकर सुर्खियों में छा जाते है। आज आपको एक ऐसे ही 9वीं पास वाले लड़के के बारे में बताने जा रहे है। उन्होंने जुगाड़ से बाइक बनाकर सभी को चौंका दिया।

5 गाड़ियों के पार्ट्स से बनाई पसंदीदा बाइक
छत्तीसगढ़ के धमतरी में एक 9वीं पास लड़के ने कबाड़ से जुगाड़ लगाकर अपनी पसंद की बाइक बना डाली। पुरानी कहावत है कहीं का ईंट कहीं का रोड़ा, भानुमति ने कुनबा जोड़ा। कुछ इसी तर्ज पर उन्होंने 5 गाड़ियों के पार्ट्स को जोड़कर एक नई तरह की बाइक बनाई। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ये कमाल करने वाला कोई मैकेनिकल इंजीनियरिंग का डिग्री होल्डर नहीं है बल्कि एक 9वीं पास गांव को लड़का है।

यह भी पढ़े :— इस देश में कचरे की भारी कमी, खरीदत रहा है दूसरे देशों से

पिता साइकिल मैकेनिक
इस लड़के का नाम सैय्यद सैफ है। सैय्यद छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के मगरलोड ब्लॉक के सिंगपुर गांव में रहते हैं। उनके पिता साइकिल मैकेनिक थे। सैय्यद का मन पढ़ाई में नहीं लगा। इसलिए वह अपने पिता के साथ ही मैकेनिक का काम सीखने लगे। काम सीखते-सीखते अब वह अपने काम में मास्टर बन गए हैं। जब उनकी बाइक सड़क पर निकलती है तो हर कोई देखता है।

ऐसे तैयार की बाइक
सैय्यद ने बताया कि उसके द्वारा बनाई गई बाइक में सुजुकी का इंजन, यामाहा की बॉडी, स्कूटर के चक्के लगे हैं। इस प्रकार 5 गाड़ियों के पार्ट्स को मिलाकर अपनी पसंदीदा बाइक तैयार की है। सबसे खास बात इसे बनाने के लिए सैफ ने ना कोई ट्रेनिंग ली, ना किसी उस्ताद की मदद। सब कुछ खुद से कर लिया। सैफ का कहना है कि उन्हें इस तरह की अनोखी बाइक बनाने का जुनून है। इस बाइक को काफी लोग खरीदना चाहते हैं। सोशल मीडिया पर उनके इस हुनर जमकर तारीफ की जा रही है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned