50 साल की दादी ने 12वीं की परीक्षा पास कर कायम ​की मिसाल, लोग दे रहें बधाइयां

  • Inspirational Story : मेघायल बोर्ड के हायर सेकंडरी स्कूल की परीक्षा पास करने वाली सबसे उम्रदराज महिला बनीं Lakyntiew Syiemlieh
  • गणित समझ न आने की वजह से 32 साल पहले छोड़ दी थी पढ़ाई, नौकरी बचाने के लिए डिस्टेंस लर्निग से दोबारा शुरू की स्टडी

By: Soma Roy

Published: 16 Jul 2020, 10:00 AM IST

नई दिल्ली। कहते हैं अगर मन में कुछ करने का जज्बा हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता और न ही इसे उम्र की बेड़ियां झकड़ सकती हैं। ऐसी ही एक मिसाल मेघालय (Meghalaya) के एक गांव में रहने वाली 50 साल की दादी ने कायम की है। उन्होंने हाल ही में 12वीं की परीक्षा (Passed 12th Exam) पास करके सबके सामने एक उदाहरण पेश किया है। उनके ऐसा करने से सोशल साइट्स पर उन्हें बधाइयां देने का सिलसिला शुरू हो गए हैं। लोग महिला को उनकी कामयाबी के लिए शुभकामनाएं दे रहे हैं।

मालूम हो कि हाल ही में मेघायल बोर्ड (Meghalaya Board Result) के हायर सेकंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट  (Higher Secondary School Leaving Certificate) का आर्ट स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया गया था। बोर्ड के अनुसार परीक्षा पास करने वालों में सबसे उम्रदराज शख्स Lakyntiew Syiemlieh थीं। उन्होंने 32 साल पहले यानी साल 1988 में पढ़ाई छोड़ दी थी। दादी का कहना है कि उन्हें गणित समझ नहीं आती थी। इसीलिए उन्होंने स्कूल छोड़ा था। मगर साल 2008 में प्री-स्कूल में उन्हें टीचिंग की नौकरी मिली और यहां से उनके नए सफर की शुरुआत हुई।

साल 2015 में Lakyntiew ने स्कूल में अपने पद को बनाए रखने के लिए 26 साल बाद IGNOU से डिस्टेंस एजुकेशन के जरिए एक कोर्स में दाखिला लिया। 50 की उम्र में भी Lakyntiew गर्व से यूनिफॉर्म पहनकर जाती थीं। उन्होंने दो साल तक री-भोई जिले के बालावन कॉलेज में कक्षाएं लीं। बोर्ड के अनुसार परीक्षा पास करने वालीं वह सबसे उम्रदराज स्टूडेंट हैं। अपनी सफलता से महिला काफी खुश हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने प्रमुख विषय के रूप में भाषा में उच्च अध्ययन करना चाहती हैं। इन दिनों उनकी कहानी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। लोग उन्हें बधाइयां दे रहे हैं। साथ ही इसे प्रेरणादायक बता रहे हैं।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned