विंग कमांडर अभिनंदन के सम्मान में चॉकलेट से बना दी 5 फीट की मूर्ति

  • Wing Commander Abhinandan : 321 किलोग्राम की है अभिनंदन की मूर्ति, 132 घंटों में किया गया तैयार

By: Soma Roy

Published: 26 Dec 2019, 05:02 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन (wind commander abhinandan) वर्तमान के सम्मान में उनकी मूर्ति बनाई गई है। मजेदार बात यह है कि उनकी प्रतिमा मिट्टी या संगमरमर से नहीं बल्कि चॉकलेट से बनाई गई है। ये कारनाम पुडुचेरी के एक कैफे ने किया है। उन्होंने चॉकलेट (choclate idol) से 5 फीट की मूर्ति तैयार की है। जिसका वजन करीब 321 किलोग्राम है।

ग्रहण के अंधेरे में चमका पीएम नरेंद्र मोदी का काला चश्मा, यूजर ने लिखा 1.5 लाख है कीमत

अभिनंदन की चॉकलेट से बनी यह प्रतिमा पांच फीट 10 इंच लंबी है। इससे बनाने के लिए 132 से भी ज्यादा घंटे का समय लगा। जुका कैफे के शेफ राजेंद्र तंगरसु के मुताबिक अभिनंदन की देशभक्ति के प्रति समर्पण को सम्मान देने के लिए ये अनोखा कदम उठाया गया है।

इससे पहले भी कैफे की ओर से कई महान लोगों की मूर्तियां तैयार की गई हैं। जिनमें महात्मा गांधी, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, मशहूर हास्य कलाकार चार्ली चैपलिन, दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत और क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी शामिल हैं। मालूम हो कि कि फरवरी में बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद 24 फरवरी को पाकिस्तान ने जवाबी हमला किया था। इस दौरान अभिनंदन ने बहादुरी दिखाते हुए अपने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 का पीछा किया था। उन्होंने भारतीय सीमा में घुस आए पाकिस्तानी एफ-16 को खदेड़ भी दिया था, लेकिन दोनों देशों के विमानों के बीच हुई झड़प में भारत का मिग-21 विमान पाक के कब्जे वाले कश्मीर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। अभिनंदन विमान से सफलतापूर्वक बाहर निकलने में कामयाब रहे, लेकिन उन्हें पाक सेना ने हिरासत में ले लिया था। गिरने से पहले उन्होंने एक पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराया था।

Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned