script19 साल बाद 13 तारीख को बन रहा है हार्वेस्ट मून, नासा के वैज्ञानिकों ने किया खुलासा | A rare harvest moon will light in the sky on 13 september, NASA reveal | Patrika News

19 साल बाद 13 तारीख को बन रहा है हार्वेस्ट मून, नासा के वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 11, 2019 04:29:49 pm

Submitted by:

Soma Roy

Harvest Moon : साल 2000 में 13 तारीख को बना था हार्वेस्ट मून
शुक्रवार और पितृ पक्ष एक साथ होने से नकारात्मक शक्तियां रहेंगी हावी

harvestmoon1.jpg
नई दिल्ली। यूं तो हिंदू धर्म में 13 तारीख को अशुभ माना जाता है। इस बार श्राद्ध पक्ष की शुरुआत 13 सितंबर से हो रही है। चूंकि पितृ पक्ष के दौरान शुभ कार्य वर्जित रहते हैं। ऐसे में इसी तारीख को फूल मून भी दिखेगा। जिसे हार्वेस्ट मून के नाम से भी जाना जाता है। इस खगोलीय घटना के होने से कई बदलाव के संकेत मिल रहे हैं।
शारदीय विषुव autumnal equinox में पड़ने वाले फूल मून को हार्वेस्ट मून के नाम से जाना जाता है। इसकी शुरुआत शुक्रवार की रात 11 बजे से होगी, जो कि सुबह 3:50 तक रहेगी। जानकारों के मुताबिक इस बार हार्वेस्ट मून पर एक और संयोग पड़ रहा है वो शुक्रवार को 13 तारीख का होना। ऐसा संयोग इससे पहले साल 2000 में बना था। वहीं ऐसा मेल अब साल 2049 में बनेगा।
pitra.jpg
नासा के मुताबिक हार्वेस्ट मून एक प्रतीकात्मक नाम है। क्योंकि जाड़े की शुरुआत के दौरान कई बार किसान रात में चांद की रौशनी में काम करते हैं। ऐसे में फुल मून पड़ने पर उनका काम आसान हो जाता है। नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक इस बार आम लोग हार्वेस्ट मून को आंखों से देख सकते हैं। इसे देखने का मुख्य समय रात 12:33 मिनट होगा।
वहीं हिंदू विद्वानों के अनुसार 13 तारीख को अपशगुन का कारण माना जाता है। मलमास के शुरू होने से ये दिन वैसे भी अशुभ हो जाएंगे। ऐसे में फुल मून के दिखने से ये रात भारी होने वाली है। इस दौरान नकारात्मक शक्तियों का प्रकोप हावी होगा। इससे बचने के लिए हनुमान और काली कवच का पाठ करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो