scriptजापान का एक गांव जहां इंसान कम गुड़िया रहती है ज्यादा, अकेलापन दूर करने के लिए लेते है सहारा | A village in Japan where humans live less dolls | Patrika News

जापान का एक गांव जहां इंसान कम गुड़िया रहती है ज्यादा, अकेलापन दूर करने के लिए लेते है सहारा

Published: Jan 15, 2021 09:32:53 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

जापान में एक ऐसा नगोरो (Nagoro) गांव है जहां पर लोगों की संख्या अब सिर्फ 27 रह गई है
इस गांव में कोई आकर देखेगा तो उसे सिर्फ खाली घर नहीं दिखेंगे

japan Nagoro village

japan Nagoro village

नई दिल्ली। जापान ऐसा देश है जो तकनीकी संसाधनों से दूसरे देश को मात दे रहा है। इस देश की गिनती भले ही सफल देशों के बीच होती हो, लेकिन इस देश के कुछ गांव ऐसे है जो अपनी वीरानता की गाथा गा रहे है। इस गांव में दूर दूर तक कोई भी इंसान नजर नही आता है।सिर्फ गिनती के इंसान बचे हैं।

जापान के नगोरो (Nagoro) गांव में सिर्फ बुजुर्ग ही बचे हैं और वो भी तेज़ी से कम हो रहे हैं। इस गांव में लोगों की संख्या अब सिर्फ 27 रह गई है। एक समय ऐसा भी था जब इस जगह पर 300 से ज्या की संख्या में लोग यहां पर रहा करते थे। लेकिन आज के समय में यहां पर सिर्फ खाली घर दिखेंगे। पर सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इस घरों में इसानों की कमी को पूरा करने के लिए लोग घरों पर कई सारी गुड़िया रखते है। जापान के इस पहाड़ी गांव में पहले 300 लोग रहते थे अब उनकी जगह कई सारी गुड़िया ने ले ली है।

अकेलापन दूर करने के लिए किया गया था एक्सपेरिमेंट-

अब नगोरो गांव के लोग अकेलापन दूर करने के लिए अपने परिवार के सद्स्यों के नाम के बिजूका बनवाकर अपने घरों में, आंगन में, सड़कों पर, खेतों में खड़े कर देते हैं. इतना ही नहीं, यहां तो कई लोगों ने अपने पसंद के इंसानों की तरह ही इनके साथ बर्ताव करना शुरू कर दिया है.

स्कूल में बच्चों की जगह गुड़िया-

साल 2012 में इस गांव में सिर्फ 1 ही स्कूल हुआ करता था जो अब बंद हो गया। और इस स्कूल में लोगो का ना जाना बना रहे इसके लिए अलग लग चेगहरे के बिजूका बनाकर स्कूलों को भी भर दिया है। अब यह गाव इंसान के नाम से नही बल्कि गुड़ियों के गांव के नाम से जाने जाना लगा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो