scriptये आदिवासी घड़ी खोल सकती है आपकी किस्मत, धरती से है खास कनेक्शन | Adiwasi Clock Can Change Your Luck, It Ha a Connection with Earth | Patrika News

ये आदिवासी घड़ी खोल सकती है आपकी किस्मत, धरती से है खास कनेक्शन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2019 03:40:54 pm

Submitted by:

Soma Roy

Anti Clock : एंटी क्लॉक घड़ियों को माना जाता है शुभ, आदिवासियों की है पहली पसंद

Anti Clock
नई दिल्ली। यूं तो समय देखने के लिए हर कोई घड़ी लेता है और हर घड़ी में सुइयां दाईं तरफ से सीधी घूमती हैं। मगर देश में एक ऐसी भी जगह हैं जहां घड़ियों (clocks) की सुइयां उल्टी घूमती हैं। दरअसल ये घड़ियां आदिवासियों की कहलाती हैं। ये गुजरात के मोरबी शहर में बनती हैं। इन घड़ियों को बेहद शुभ माना जाता है क्योंकि इनका कनेक्शन धरती (earth) से होता है।
सपा नेता पर पूर्व पत्नी ने लगाया गंभीर आरोप, जबरन तलाक लेने और बेटे को जान से मारने की कही बात

clock.jpg
मोरबी के लाती प्लांट में स्थित एक उद्योगपति इन आदिवासी घड़ियों को बनाता है। ये घड़ियां रिवर्स साइड में चलती हैं। इसे एंटी-क्लॉक के नाम से जाना जाता है। अल्फा क्वार्ट्ज के मालिक निशांतभाई पटेल और अमिताभाई गांधी से के अनुसार, कुछ समय पहले आदिवासी क्षेत्र के एक व्यापारी ने उन्हें एंटी क्लॉक घड़ी बनाने के बारे में बोला था। व्यापारी के अनुसार पृथ्वी एंटी क्लॉकवाइज घूमती है और सारे ग्रह भी इसी तरह घूमते हैं, समुद्र और रेगिस्तान में उठने वाले तूफ़ान भी एंटी क्लॉक वाइज होते हैं। इतना ही नहीं आदिवासी समाज में शादी के फेरे भी उल्टे होते हैं इसलिए ऐसी घड़ियां उपहार में देना शुभ होता है। ये नक्षत्रों से जुड़ी होती हैं। इसलिए इन्हें बांधने या घर पर रखने से व्यक्ति की तरक्की होती है। इससे व्यक्ति को किस्मत का साथ मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो