scriptहिटलर ने आज ही के दिन की थी आत्महत्या, जानें किस बात से डर गया था दुनिया का सबसे क्रूर तानाशाह | Adolf Hitler committed suicide on 30th april | Patrika News

हिटलर ने आज ही के दिन की थी आत्महत्या, जानें किस बात से डर गया था दुनिया का सबसे क्रूर तानाशाह

locationनई दिल्लीPublished: Apr 30, 2020 10:12:24 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

एडॉल्फ हिटलर ( Adolf Hitler ) ने साल 1945 में आज के ही दिन खुद को गोली मारकर आत्महत्या की थी इसलिए आज भी लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि आखिर इतिहास ( History ) के सबसे क्रूर तानाशाह ( Cruel Dictator ) के साथ ऐसा क्या हुआ।

Adolf Hitler

Adolf Hitler

नई दिल्ली। इतिहास में 30 अप्रैल का दिन दुनिया के सबसे क्रूर तानाशाह एडोल्फ हिटलर ( Adolf Hitler ) की वजह से याद किया जाता है। हिटलर ने साल 1945 में आज के ही दिन खुद को गोली मारकर आत्महत्या की थी। कई लोगों के मन में आज भी यह सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो हिटलर ने यह कदम उठाया।

रेस्टोरेंट के नजदीक खड़ी कार से निकलने लगीं आग की लपटें, पुलिस ने अक्लमंदी दिखाते हुए टाला बड़ा हादसा

दरअसल द्वितीय विश्वयुद्ध ( Second World War ) में जब हिटलर की हार निश्चित हो गई तो उसने अपनी पत्नी सहित खुद को खुफिया बंकर के एक कमरे में बंद कर लिया था। इसके ठीक एक दिन पहले जर्मन तानाशाह को सोवियत सेनाओं ने चारों तरफ से घेर लिया था। कई लोगों का कहना है कि अपनी क्रूरता के जाना-जाने वाला हिटलर अपनी हार से बुरी तरह से टूट गया था।

इसलिए जैसे ही सोवियत सेनाओं ( Soviet Forces ) के नजदीक पहुंचने पर हिटलर ( Hitler ) ने बंकर में खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। हिटलर ( Hitler ) ये कतनई नहीं चाहता था कि वह जिंदा या मुर्दा किसी भी हाल में अपने पड़ोसी देशों के हाथ लगे।

किस्मत ऐसी कि एक ही दिन में जीती दो लॉटरी, इनाम में मिले 15 करोड़

इसी वजह से उसने खुद को गोली मारकर आत्महत्या ( Sucide ) कर ली। इसके साथ उसने एक जहर का कैप्सूल भी चबाया। हिटलर ने मरने से पहले अपने एक अधिकारी से कहा था कि उसकी और पत्नी एवा की लाश को पेट्रोल ( Petrol ) छिड़ककर जला दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो