scriptहाथियों के नाम 5 करोड़ करने के बाद यह काम करने जा रहा है ये शख्स | Akhtar Imam to set up village for elephants in ramnagar | Patrika News

हाथियों के नाम 5 करोड़ करने के बाद यह काम करने जा रहा है ये शख्स

locationमुंबईPublished: Oct 15, 2020 10:20:06 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग है जो बेजुबान जानवरों की मदद करते है। कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में आपने बहुत सारी कहानी पढ़ी होगी। इस दौरान सारी दुनिया अपने घर में बैठी थी, उस समय कई लोग बाहन निकलकर जानवरों की मदद की।

elephants

elephants

इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग है जो बेजुबान जानवरों की मदद करते है। कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में आपने बहुत सारी कहानी पढ़ी होगी। इस दौरान सारी दुनिया अपने घर में बैठी थी, उस समय कई लोग बाहन निकलकर जानवरों की मदद की। आज आपको ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे है जो हाथी प्रेम के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। हम बात कर रहे है अख्तर इमाम की जिन्होंने अपनी पांच करोड़ की जायदाद हाथियों के नाम कर दी। अब नई खबर आ रही है कि वो हाथियों के लिए एक जंबो गांव बसाने जा रहे है। खबरों के अनुसार वह जंबो विलेज नैनिताल के रामनगर में खोलने वाले है।

हाथी ने बचाई थी जान
अख्तर इमाम ऐरावत संस्था के मुख्य प्रबंधक है, जिन्होंने अपना सब कुछ हाथियों के नाम दिया है। उनके बारे में कहा जाता है कि वह 12 साल के थे। तब से वो हाथियों की सेवा कर रहे हैं। खबरों के अनुसार एक बार एक जानवर ने उनपर हमला कर दिया था। एक हाथी ने ही उन्हें बचाया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 50 साल के इमाम बिहार से नैनिताल शिफ्ट हो गए। यहां वो हाथियों का ध्यान रखते हैं। अख्तर ने एक इंटरव्यू में बताया कि रामनगर हाथियों का हॉटस्पॉट एरिया है। यहां जब कोई हाथी यूज का नहीं रहता तो लोग उन्हें छोड़ भी देते हैं। मैं उनके लिए एक ऐसा गांव खोलना चाहता हूं जो हाथियों की अच्छी से देखभाल की जा सके।

elephants

सरकार से मांगी मदद
खबरों के अनुसार, इमाम ने इस पर अपना काम शुरू कर भी दिया है। बताया जा रहा है कि उनके पास गुलाबो, फूलमाला, मोती और रानी है, जिन्हें उन्होंने 10 एकड़ लीज पर जमीन लेकर उनके रहने के लिए शानदार जगह बनाई है। कहा तो यह भी जा रहा है कि इमाम सरकार से मदद मांगने को लेकर भी कोशिश कर रहे हैं। चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन को उन्होंने इसे लेकर पत्र भी लिखा है। माना जा रहा है जल्द ही उनको सहायता के रूप में मिलने वाला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो