Patrika fact finder: क्या Amul ने विज्ञापन के जरिए उड़ाया गांधी परिवार का मज़ाक? जानें सच्चाई

सोशल मीडिया पर अमूल का एक विज्ञापन (amul advertisement) तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि अमूल ने पोस्टर के( Amul target Gandhis ) जरिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर निशाना साधा है।

By: Vivhav Shukla

Published: 22 Jul 2020, 11:21 PM IST

Patrika fact finder: Amul अपने डेयरी प्रोडक्ट की वजह से पूरी दुनिया में फेमस है और टाइम-टाइम पर अमूल अपने विज्ञापनों (amul advertisement) के माध्यम से जरूरी मैसेज भी देता है । लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर अमूल का एक विज्ञापन खूब वायरल हो रहा है। इस विज्ञापन में गांधी परिवार (gandhi family) का मज़ाक उड़ाया गया है। किसी हाइवे पर लगे बिलबोर्ड पर बनाए गए इस विज्ञापन में अमूल की आइकॉनिक गर्ल (Amul iconic girl) के साथ राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) का एक कैरिकेचर है । इस तस्वीर के साथ इसमें लिखा है “नाना ने खाया,दादी ने खाया पापा ने खाया,मम्मी ने खाया आओ बहना तुम भी खा लो जीजू को भी यहां बुला लो” ये कार्टून सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। शेयर करने वाले लोग दावा कर रहे हैं इसे अमूल किसी तरफ से बनाया गया गया है लेकिन ये सच नहीं हैं।

vdvdvd.jpg

क्या है सच?

Patrika fact finder में जब हमने इस फोटो की छानबीन की तो पाया ये फोटो नकली है। इसे Photoshop की मदद से बनाया गया है। इसके साथ ही अगर आप तस्वीर को गौर से देखेगें तो पाएंगें कि तस्वीर में एक बॉक्स में हिंदी में ‘रत्नेश’ लिखा हुआ है। अमूल के किसी विज्ञापन(advertisement images) में इस तरह देवनागरी में नाम नहीं लिखा जाता है।

 

कहां से आई तस्वीर?

अब सवाल ये है कि ये तस्वीर आई कहा से हैं? तो इसका जवाब है अमूल ने 24 जनवरी 2019 को एक विज्ञापन मिला जिसमें प्रियंका गांधी के राजनीति में शामिल होने का ज़िक्र था। इस विज्ञापन में राहुल-प्रियंका का एक कैरिकेचर है…साथ में लिखा है ..family stree! Amul for bhais and behen। इसी तस्वीर को किसी ने फोटोशॉप्ड किया है।

बता दें ये विज्ञापन पिछले साल भी वायरल हुआ था। जिसके बाद अमूल कस्टमर केयर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से विज्ञापन का खंडन किया था।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned