script8 साल के बच्चे ने भरा स्कूल के लंच का कर्ज, ट्विटर पर लोगों ने की जमकर तारीफ | An 8-year-old boy raises 2.87 lakh to pay off school lunch debt | Patrika News

8 साल के बच्चे ने भरा स्कूल के लंच का कर्ज, ट्विटर पर लोगों ने की जमकर तारीफ

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2020 09:57:15 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

कोइनी चिंग ( Keoni Ching ) ने अपने पैरेंट्स और दादा-दादी के साथ मिलकर चाभी के छल्ले बनाए और वह अब तक 300 छल्ले बेच चुके हैं। चिंग हर एक छल्ले को पांच डॉलर में बेचते हैं।

keoni ching

8 Year old boy pays off school’s lunch debts by selling keychains

नई दिल्ली। आजकल वाशिंगटन ( Washington ) में रहने वाले एक आठ साल के एक बच्चे की प्रेरणादायक कहानी की खूब चर्चा हो रही है। इस बच्चे ने काम ही ऐसा किया है कि जो भी इसके बारे में सुनेगा वो तारीफ करे बगैर नहीं रह पाएगा। बच्चे ने अपने स्कूल ( School ) के दोपहर के भोजन का 2.87 लाख रुपये कर्ज चाभी की छल्ले बेचकर चुकाया है।

दरअसल यह बच्चा सीएटल सीहॉक्स ( Seahawks ) के कॉर्नरबैक ( Cornerback ) रिचर्ड शेर्मन ( Richard Sherman ) से प्रेरित है। एक रिपोर्ट के अनुसार बच्चे को अपनी योजना के लिए प्रेरणा रिचर्ड शेर्मन के बारे में सुनकर ही मिली, जिन्होंने वाशिंगटन के टकोमा के एक स्कूल का कर्ज चुकाया था।

बरेली को वापस मिला गिरा हुआ झुमका, जानें क्या है पूरा मामला

क्योनी चिंग ( Keoni Ching ) ने भी निर्णय लिया कि वह वैंकूवर स्थित अपने स्कूल फ्रैंकलीन एलेमेंटरी में चाभी की छल्ले( Handmade key chains ) 5 डॉलर में बेचकर ‘काइंडनेस वीक’ मनाएंगे। कोइनी चिंग ने अपने माता-पिता और दादा-दादी के साथ मिलकर चाभी के छल्ले बनाए।

wcmccfavazhvzlo4v4rxqehkqa.jpg

चिंग अब तक 300 छल्ले बेच चुके हैं। पिछले सप्ताह उन्होंने फ्रैंकलिन प्राइमरी स्कूल को 4015 डॉलर का चेक सौंपकर सभी छात्रों का कर्ज अदा किया है। जिसमें रकम में से 1000 डॉलर एडवांस जमा कराई गई है ताकि 500 लंच डेब्ट या भविष्य में होने वाले कर्ज को उतारा जा सके।

जबकि बाकी पैसों को वह अपने पास के छह अन्य स्कूलों को भी देंगे जिससे कि स्कूल में पढ़ने वालो छात्रों का लंच कर्ज उतारा जा सके। यह खबर जैसे ही सोशल मीडिया पर शेयर की गई तो तुरंत लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं व्यक्त देते हुए कहा कि हमारे राष्ट्रपति से अधिक दिमाग और करुणा इस बच्चे के अंदर है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो