ओलंपियन अंजू बॉबी जॉर्ज ने एक किडनी के सहारे रचा था इतिहास, बढ़ाया देश का मान

भारतीय खेलों में इतिहास रचने वाली ओलंपियन अंजू बॉबी जॉर्ज ने अपनी कठिन परिश्रम के दम पर पेरिस में 2003 में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतकर रचा था इतिहास

By: Pratibha Tripathi

Updated: 16 Dec 2020, 06:14 PM IST

नई दिल्ली। कहते है जिसके मन में कुछ पाने का जज्बा होता है उसके लिए कठिन रास्ते भी असान हो जाते है। क्योंकि सफलता भी उसी को मिलती है जो इसे पाने की लालसा मजबूत हो। ऐसा ही उदा बनकर सामने आई भारतीय खेलों में इतिहास रचने वाली ओलंपियन अंजू बॉबी जॉर्ज(Anju Bobby George)। जिसने अपनी कठिन परिश्रम के दम पर पेरिस में 2003 में खेला गया वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा था इसके बाद उन्होने साल 2005 में आईएएएफ वर्ल्ड एथलेटिक्स फाइनल्स की लंबी कूद जीतकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। लेकिन ये सभी सफलताए उन्होनें मात्र एक किडनी के सहारे हासिल की।

इस स्टार एथलीट ने एक इंटरव्यू के दौरान इसका खुलासा करते हुए कहा कि उन्हें एक किडनी के चलते काफी समस्याएं पैदा हो रही थी दर्द निवारक दवाइयों के खाने से एलर्जी होती थी और ऐसी तमाम बाधाओं के बावजूद वह सफलताएं हासिल कर पाईं।

अंजू ने ट्वीट करते हुए बताया कि, ‘मैं उन भाग्यशाली लोगों में से एक हूं, जो एक गुर्दे के दम पर दुनिया की टॉप लिस्ट पर पहुंची। इस दौड़ की शुरुआत में भले ही मेरे पांव ने काम करना बंद कर दिया था लेकिन मैने हौसला नही खोया और कठिन रास्ते पर चलते हुए कई सीमाएं तय की। ... तब जाकर मेरे हाथ बड़ी सफलता हाथ लगी। हम इसे कोच का जादू या उनकी प्रतिभा कह सकते हैं।’

अपने पति रॉबर्ट बॉबी जॉर्ज से कोचिंग लेने के बाद अंजू का करियर नई ऊंचाइयों पर पहुंचा। उनकेखेल को देख केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा था कि अंजू ने अपनी कड़ी मेहनत, धैर्य और प्रतिबद्धता से देश का मान बढ़ाया। वह अपने शानदार करियर के दौरान लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली देश की सबसे प्रेरणादायी ट्रैक एवं फील्ड स्टार हैं।

बता दें कि अंजू ओलंपिक खेल 2004 में छठे स्थान पर रही थीं। उन्होंने तब 6.83 मीटर कूद लगाई थी। अमेरिका की मरियन जोन्स को डोपिंग आरोपों के कारण अयोग्य घोषित किए जाने के बाद अंजू को 2007 में 5वां स्थान दिया गया था।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned