scriptनॉस्त्रेदमस की भविष्यवाणी हुई सच, तेजी से आ रही ही है धरती की ओर आसमानी आफत | Another prophecy of nostradamus came true | Patrika News

नॉस्त्रेदमस की भविष्यवाणी हुई सच, तेजी से आ रही ही है धरती की ओर आसमानी आफत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 07, 2021 11:01:59 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषी नास्त्रेदमस ने की हैं 6,338 भविष्यवाणियां, जिनमें से 3,797 भविष्यवाणियां सच साबित हुई

 Nostradamus's prophecy is true

Nostradamus’s prophecy is true

नई दिल्ली: आज से लगभग 500 साल पहले फ्रांस में जन्में दुनिया के सबसे बड़े भविष्यवक्ता जिनका नाम था नॉस्त्रे दमस (Nostradamus) जिनकी एक और भविष्य्वाणी सच होती नज़र आ रही है। यह भविष्यवाणी है आसमान से ने वाली आफत की। आने वाली आफत का आकार भी छोटा नहीं बल्कि एफिल टॉवर जितना है। जी हां, एफिल टॉवर जितना बड़ा एक क्षुद्रग्रह (Asteroid) पृथ्वी। को ओर आ रहा है।

नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि 2021 CO247 नाम का क्षुद्रग्रह जो एफिल्स टॉवर से भी बड़ा बताया जा रहा है। यह क्षुद्र ग्रह धरत से 7.4 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा। 3 जनवरी को भी 220 मीटर का गोल्डनन गेट ब्रिज जितना बड़ा एक विशाल ऐस्टीरॉयड पृथ्वी से 6।9 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरा था।

नासा के वैज्ञानिकों की माने तो 2021 AC नाम का क्षुद्रग्रह जो पृथ्वी् की कक्षा में आएगा। उसका आकार गीजा के ग्रेट पिरामिड के जितना बड़ा है जो धरती से 3.5 किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा।

3 NEO एस्टेरॉयड भी आने वाला है धरती की ओर

नए साल 2021 के पहले महीने यानी जनवरी की तरह आगे भी 3 और एस्टेरॉयड धरती के नज़दीक से गुजरेंगे। नासा के वैज्ञानिकों का मानना है कि 3 में से एक जिसका आकार 15 मीटर का है और नाम है 2019 YB4 ऐस्टेरॉयड जो 6.4 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा। दूसरा क्षुद्र ग्रह भी आकार में 15 मीटर का है जिसका नाम 2020 YA1 ऐस्टदरॉयड है जो 1.5 मिलियन किलोमीटर से गुजरेगा इसके अलावा तीसरा आकार में 21 मीटर का है जिसका नाम 2020 YP4 है जो दूसरे के ठीक एक दिन बाद धरती से 2.1 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा।

नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि हर वर्ष लगभग इस आकार के क्षुद्रग्रह पृथ्वीा से सुरक्षित दूरी से गुजरते हैं। लेकिन इससे पहले तक उनका रिकॉर्ड नहीं रखा जाता था इसके अलावा वे सीधे धरती पर नहीं आते हैं। ज्यादातर ऐसी स्थिति में वे वायुमंडल में आने के बाद विस्फोट हो जाता है। दुनिया के सबसे मशहूर भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस ने अपने जीमन में किल 6,338 भविष्यवाणियां की हैं। जिनमें से 3,797 भविष्यवाणियां अब तक सच साबित हुई हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो